Home » क्रिकेट » INDIA VS SRILANKA: India declares his first inging on 622 runs against srilanka in second test in colombo.
 

INDIA VS SRILANKA: भारत ने 622 रन बनाकर की पारी घोषित, श्रीलंका का एक विकेट गिरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2017, 16:18 IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से श्रीलंका के खिलाफ सिंहली स्पोर्ट्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 622 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद घोषित कर दी.

श्रीलंका की पहली पारी की शुुरुआत बेहद खराब रही. श्रीलंका की टीम ने 2.2 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 1 रन बनाए हैं. दिमुथ करुणारत्ने (1) और कुशल मेंडिस (0) क्रीज पर हैं. भारत के लिए पुजारा और रहाणे के शतक के अलावा लोकेश राहुल (57), रविचंद्रन अश्विन (54) रिद्धिमान साहा (67) और रवींद्र जड़ेजा (नाबाद 70) ने भी दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में अहम योगदान दिया. उमेश यादव 19 रनों पर नाबाद रहे.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 344 रन बना लिए थे. भारत की ओर से पहले दिन आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन (35), लोकेश राहुल (57) और कप्तान विराट कोहली (13) रहे. इसके बाद, शुक्रवार को पहले सत्र में पुजारा और रहाणे के विकेट गिरे. भोजनकाल तक टीम का स्कोर 442 था. 

दूसरे सत्र में भारत ने अश्विन और हार्दिक पांड्या (20) के रूप में अपने दो और विकेट गंवाए और साहा तथा जड़ेजा की संतुलित साझेदारी के दम पर कुल 553 रन बना लिए. चायकाल की समाप्ति के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने उतरे साहा और जड़ेजा ने आठवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर टीम को 568 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन इसी स्कोर पर साहा हेराथ की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े निरोशन डिकवेला के हाथों लपके गए.

साहा ने अपनी पारी में 134 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया. उनके बाद जड़ेजा के साथ टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे मोहम्मद समी (19) को भी हेराथ ने उपुल थारंगा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. शमी के नौवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटने के बाद जड़ेजा का साथ देने आए उमेश ने 24 रनों की साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर भारतीय पारी घोषित हो गई. 

श्रीलंका के लिए रंगना हेराथ ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, मालिंदा पुष्पकुमारा ने दो विकेट हासिल किए. इसके अलावा, दिमुथ करुणारत्ने और दिलरुवान परेरा को एक-एक सफलता हासिल हुई.

First published: 4 August 2017, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी