Home » क्रिकेट » virat kohli his 17th test century and make new records in 3 formats of international cricket.
 

कोहली का 'विराट' एवरेज, बनाया नया रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2017, 15:01 IST

भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारत मज़बूत स्थिति में है. भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए  550 रन का लक्ष्य दिया है. इसके जवाब में श्रीलंका ने दूसरी पारी में चार विकेट खोकर 175 रन बना लिए हैं. पहली पारी में टीम इंडिया को 309 रन की बढ़त मिली थी.

श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में सस्ते में आउट होने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में शानदार 103 रनों की पारी खेली. कोहली ने 136 गेंदों पर खेली गई अपनी शतकीय पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. टेस्ट में यह उनके करियर का 17वां शतक है. इसके साथ उनका टेस्ट औसत 50 के पार चला गया है. विराट ने इस दौरान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

गॉल टेस्ट में शतक जड़ने के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में औसत 50.03 की हो गई है. वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें, तो कोहली का एवरेज 54.68 है. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में वह 53 की औसत रखते है. मौजूदा समय में विराट कोहली दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिनका क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एवरेज 50 या उससे ज्यादा का है. 

विराट कोहली ने कप्तान रहते हुए कुल 10 टेस्ट शतक ठोके हैं. इसी के साथ ही उन्होंने अब बतौर कप्तान टेस्ट शतक लगाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़ दिया है. कप्तान रहते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में सुनील गावस्कर सबसे आगे हैं. उन्होंने बतौर कप्तान कुल 11 शतक लगाए हैं. जबकि विराट कोहली ने 10 और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 9 शतक लगाए हैं.

First published: 29 July 2017, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी