Home » क्रिकेट » India vs West Indies 4th odi match: RG Sharma is out on 162 c Chandrapaul Hemraj b Ashley Nurse
 

IND vs WI: रोहित शर्मा बनाने जा रहे थे चौथा दोहरा शतक लेकिन तभी.. करोड़ों लोगों के दिल टूट गए

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2018, 17:45 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में खेले जा रहे सिरीज के चौथे मैच में रोहित शर्मा 162 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने अपना 21वां वनडे इंटरनेशनल शतक लगाया. वह जिस तरह से खेल रहे थे ऐसा लग रहा था कि वह अपना चौथा दोहरा शतक बना लेंगे. हालांकि ऐसा हो नहीं पाया और वह 162 रन बनाकर एश्ले नर्स की गेंद पर स्लिप में हेमराज को कैच देकर चलते बने और करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल टूट गया.

हालांकि आउट होने से पहले रोहित शर्मा ने जरूर कुछ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. रोहित शर्मा ने वनडे में 150 रन से ज्यादा की सातवीं पारी खेली. ऐसा करने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. इससे पहले वनडे में 150 से ज्यादा रन सबसे ज्यादा बार सचिन ने बनाए थे. उन्होंने पांच बार 150 से ज्यादा रन बनाए थे. लेकिन इस सिरीज के पहले मैच में रोहित शर्मा ने यह रिकॉर्ड तोड़ा था. अब उन्होंने इसमें और सुधार किया है. 

रोहित के नाम पहले ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक(209, 264, 208*) हैं. इसके अलावा वो वनडे में 171, 150, 152* और 162 रन की पारियां खेल चुके हैं. दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर हैं. इनके नाम 150 से ज्यादा रन की पांच पारियां दर्ज हैं. रोहित ने इन दोनों को गुवाहाटी में नाबाद 152 रन की पारी खेलकर पीछे छोड़ा था.

रोहित शर्मा ने छक्कों के मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सचिन ने वनडे में भारत की तरफ से 195 छक्के मारे थे. वहीं रोहित ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित अब 198 छक्के मारकर दूसरे नंबर पर आ गए हैं. अब उनसे आगे सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी रह गए हैं. महेंद्र सिंह धोनी भारत की तरफ से वनडे में 218 छक्के मारकर पहले नंबर पर हैं.सचिन अब तीसरे नंबर पर हैं. चौथे नंबर पर 189 छक्के मारकर सौरभ गांगुली और पांचवे नंबर पर 153 छक्के मारकर युवराज सिंह हैं. 

बता दें कि रोहित शर्मा क्रिकेट इतिहास के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरे शतक लगाए हैं. शर्मा ने नवंबर, 2013 में बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 209 रन ठोके थे. इस पारी में उन्होंने 12 चौके और रिकॉर्डतोड़ 16 छक्के लगाए थे. इसके बाद रोहित शर्मा ने नवंबर, 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में श्रीलंका के ही 264 रन बनाए थे. इस पारी में रोहित ने 33 चौके और नौ गगनभेदी छक्के जड़े थे. यह वनडे क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी है.

रोहित यहीं नहीं रुके उन्होंने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 208 नाबाद रन बनाकर अपने वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा था, जो विश्वरिकॉर्ड है. वनडे में पहली बार दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में वर्ष 2010 में ठोका था. तब क्रिकेट के भगवान 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. सचिन ने उस पारी में 25 चौके और तीन छक्के लगाए थे. 

इस शानदार आंकड़े को पार करने वाले अगले खिलाड़ी विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग रहे, जिन्होंने दिसंबर, 2011 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ इंदौर में 219 रन बनाए, जिनमें 25 चौके और सात छक्के शामिल थे. आज तक सिर्फ 6 बल्लेबाजों ने ही वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. जिसमें भारत से सचिन तेंदुलकर और सहवाग ने एक बार, रोहित शर्मा ने तीन बार, वेस्टइंडीज से क्रिस गेल ने एक बार, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने एक बार और पाकिस्तान के फखर जमां ने एक बार दोहरा शतक बनाया है.

First published: 29 October 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी