Home » क्रिकेट » India vs West Indies Hyderabad T20 Match Record
 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में हुए मुकाबले में बने ये बड़े रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2019, 12:26 IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) ने हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में शुक्रवार को वेस्टइंडीज(West Indies) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टी मुकाबले में 94 रनों की पारी खेल, टीम इंडिया(Team India) को इस मुकाबले में 6 विकेट से जीत दिलाई. विराट कोहली की नाबाद 50 गेंदों पर खेली गई 94 रनों की पारी के दम पर भारतीय टीम इस मुकाबले में 207 रनों के विशाल स्कोर का चेज करने में सफल हो पाई.

वेस्टइंडीज के 207 रनों के स्कोर का सफल चेज करने के साथ ही टीम इंडिया ने टी20 मुकाबले में अपना सर्वोच्च सफल टी 20 चेज़ करने का एक नया रिकॉर्ड कायम किया. इससे पहले तक टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 206 रनों का सबसे सफल चेज 2009 में श्रीलंका(Sri Lanka) के खिलाफ किया था.

इतना ही नहीं इस मुकाबले में एक बार फिर 200 से अधिक का सफल चेज करने के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है. टी20 के अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में इससे पहले तक कोई भी टीम तीन बार 200 से अधिक का सफल चेज नहीं कर पाई है. साथ ही टी20 मुकाबलों में किसी टीम द्वारा किया गया यह दूसरा सबसे बड़ा सफल चेज है. इससे पहले साल 2016 में इंग्लैंड(England) ने दक्षिण अफ्रीका(South Africa) के खिलाफ खेले मुकाबले में 230 रनों का सफल चेज किया था. यह टी20 क्रिकट में किसी टीम द्वारा किया गया सबसे सफल चेज है.

इस मुकाबले में विराट कोहली को 94 रनों की धमाकेदार पारी खेलने के कारण मैन ऑफ द मैच(Man of The Match) का रिकॉर्ड दिया गया. अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में विराट को यह 12वां बार मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है. क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट में विराट के अलावा अफगानिस्तान(Afghanistan) के मोहम्मद नबी(Mohammad Nabi) को 12 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला है. यानि ये दोनों संयुक्त रूप से मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के मामले में पहले पायदान पर आ गए है.

विराट कोहली की 94 रनों की यह पारी अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मुकाबलों में खेली गई सबसे बड़ी पारी है. इससे पहले टी20 मुकाबले में उनका सर्वोच्च स्कोर 90 रनों का था जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2016 में आया था.

टी20 मैच में भारत ने बीते सात मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया है. इससे पहले तक टीम इंडिया टी20 मैचों में लगातार सात बार ऑस्ट्रेलिया(Australia) और श्रीलंका को हरा चुकी है. वहीं भारत ने लगतारा आठ टी20 मुकाबले में बांग्लादेश को हराकर एक रिकॉर्ड बनाया था.

इस मुकाबले में वेस्टइंड़ीज के गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स(Kesrick Williams) को विराट कोहली से पंगा लेना काफी भारी पड़ी. केसरिक विलियम्‍स ने इस मुकाबले में अपने 3.4 ओवर में ही 60 रन लुटा दिए. टी20 मैचों में किसी भी वेस्टइंडीज गेंदबाज ने इससे पहले तक इतने रन नहीं दिए है.

केएल राहुल ने इस मुकाबले में 62 रनों की पारी खेली. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी इस पारी के दम पर राहुल ने टी20 मुकाबले में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लिए. राहुल ऐसा करने वाले सातवें भारतीय खिलाड़ी है.

Video: वेस्टइंडीज के गेंदबाज ने छेड़ा तो विराट कोहली ने बीच मैदान पर ही भर दी 'रिकॉर्ड बुक'

First published: 7 December 2019, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी