Home » क्रिकेट » india vs west indies: kuldeep yadav completes 100 international wicket
 

ऑस्ट्रेलिया दौरे और वर्ल्ड कप में जीत की गारंटी है ये गेंदबाज़, फिर भी कोहली नहीं दिखा रहे हैं भरोसा!

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2018, 12:00 IST

जसप्रीत बुमराह भले ही वनडे क्रिकेट में नंबर 1 गेंदबाज हों लेकिन टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव उनसे भी ज्यादा तेजी से विकेट ले रहे हैं. विकेट लेने के मामले में वो जसप्रीत बुमराह से काफी आगे हैं. पिछले साल डेब्यू करने वाले कुलदीप यादव ने हैदराबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन विकेट लेते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. कुलदीप के डेब्यू से लेकर आजतक के रिकॉर्ड की बात करें तो वो मौजूदा दौर में सबसे तेजी से विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं.

चाइनामैन कुलदीप यादव ने 46 मैच में 100 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि जसप्रीत बुमराह ने 47 इंटरनेशनल मैच में 88 विकेट लिए हैं. युजवेंद्र चहल की बात करें तो उन्होंने 48 मैचों में 76 विकेट झटके हैं. जबकि आर अश्विन ने 23 इंटरनेशनल मैचों में 68 विकेट अपने खाते में डाले हैं.

कुलदीप यादव भले ही टीम इंडिया का सबसे घातक हथियार है, लेकिन बावजूद इसके उन्हें पूरे मौके नहीं दिए जा रहे हैं. कप्तान विराट कोहली इस चाइनामैन गेंदबाज पर पूरा भरोसा नहीं जता रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ही बीच दौरे पर ही उन्हें टीम से ड्रॉप कर भारत भेज दिया गया. हालांकि इसके बावजूद कुलदीप यादव ने एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन किया. यही नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ भी ये गेंदबाज जमकर विकेट ले रहा है.ऐसे में अगर विराट ऑस्ट्रेलिया दौरे पर और वर्ल्ड कप में बेहतर करना चाहते है तो उन्हें कुलदीप को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम में शामिल करना होगा.

First published: 13 October 2018, 10:44 IST
 
अगली कहानी