Home » क्रिकेट » india vs west indies: PRITHVI SHAW is the second youngest to hit the winning run in a Test after Pat Cummins
 

विंडीज के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शॉ ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 8:17 IST

मुंबई के वंडर बॉय शॉ का दीवाना हर कोई हो गया है. अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने और दूसरे मैच फिफ्टी लगाने के बाद शॉ ने एक और रिकॉर्ड अपने कर लिया है. जी हां, पृथ्‍वी ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद टेस्‍ट में विजयी चौका लगाया. इसके साथ ही वह भारत के लिए टेस्‍ट क्रिकेट में विजयी रन बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.

हालांकि शॉ के इस रन का कुछ श्रेय केएल राहुल को दिया जाना चाहिए. को भी जाता है. शॉ ने चौका लगाकर भारत को बड़ी जीत दिलाई, लेकिन जीत के लिए एक रन की जरूरत और चौका लगाने तक का खेल खासा दिलचस्‍प रहा. हर कोई चाहता था कि शॉ ही विजयी रन जड़ें, लेकिन स्‍ट्राइक राहुल के पास थी. इसके बाद राहुल और पृथ्‍वी में कुछ बात हुई और फिर स्‍ट्राइक पर मौजूद राहुल ने बिना कोई रन लिए रोस्‍टन चेज की चार गेंदें निकाली दीं. खैर, ओवर खत्‍म होते ही स्‍ट्राइक पर पृथ्‍वी आ गए और देवेंद्र बिशू की गेंद पर बेहतरीन विजयी चौका लगाया और टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक सबसे बड़ी जीत दिलाई.

 दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 118.50 के औसत से 237 रन बनाने वाले शॉ ने यह कारनामा 18 साल 339 दिन की उम्र में किया है. हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में चौका लगाने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस के नाम है, जिन्‍होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2011 में 18 साल 198 दिन की उम्र में ऐसा किया था.

First published: 15 October 2018, 8:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी