Home » क्रिकेट » India vs West indies: Team India Declared innings 649 run and this inning big against West indies
 

Ind vs WI: जडेजा, शॉ और विराट के बल्ले से निकले इतने रन और टूट गया ये 39 साल पुराना रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2018, 15:11 IST
(BCCI)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने नो विकेटे खोकर 649 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी है. इस बड़े लक्ष्य के लिए टीम इंडिया के तरफ से तीन शानदार शतक लगे हैं. 

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ , कप्तान विराट कोहली ने शतक लगया और रविंद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक ठोका है. भारतीय टीम ने इस स्कोर को बनाने के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, बता दें टीम इंडिया ने विंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर साल 1979 में 644 रन का बनाया था.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लोकेश राहुल के रूप में अपना पहला विकेट पहले ओवर में ही खो दिया था. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने और चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम की पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए टीम का स्कोर 133 रनों का स्कोर बनाया. अपने पहले ही टेस्ट मैच में पृथ्वी शॉ ने 132 रन की शानदार पारी खेली और चेतेश्वर पुजारा ने 86 रन की शानदार परी खेली थी. फिर कप्तान विराट कोहली ने 139 रन की पारी खेली और उनके साथ ही अजिंक्य राहणे ने 41 रन की पारी.

 

भारतीय टीम के लिए ऋषभ पंत ने 92 रन की तूफानी पारी खेली है, पंत ने अपनी पारी में 84 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के लगाए. उमेश यादव (22) और कुलदीप यादव (12) रन बनाकर आउट हो गए, इसके बाद रविंद्र डेजा ने शमी के साथ 23 रन जोड़े और टीम को 649 के स्कोर तक पहुंचाया. 

जडेजा इस मैच में नाबाद शतक बनाकर पवेलियन गए और अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया. जडेजा के साथ मोहम्मद शमी ने भी दो रन की नाबाद पारी खेली. वेस्टइंडीज के लिए इस पारी में देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, शेरमन लेविस को दो सफलताएं मिली. शेनन गेब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्राथवैट को एक-एक विकेट मिला.

ये भी पढ़ें: Ind vs Wi: शतक के साथ किंग कोहली ने जमाई ये अनोखी हैट्रिक, बन गए यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी

First published: 5 October 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी