Home » क्रिकेट » India vs west indies: Team india using special machine to improve fielding
 

BCCI ने दिया टीम इंडिया को एक और 'ब्रह्मास्त्र', ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत और वर्ल्ड चैंपियन बनाना भी हुआ तय

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2018, 7:59 IST

टीम इंडिया मैनेजमेंट ने ऑस्ट्रेलिया जैसे मुश्किल विदेशी दौरों और वर्ल्ड कप जीतने के लिए एक खास मशीन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. हम बात कर रहे हैं एक ऐसी मशीन की जो टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी दूर कर देगी.

मौजूदा वक्त में भारतीय टीम की बड़ी समस्या उसकी खराब फील्डिंग है. हाल में ही इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने स्लिप में कई कैच टपकाए थे, जिसका खामियाजा टीम को हार से चुकाना पड़ा. भविष्य में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे और फिर वर्ल्ड कप में खेलना है. ऐसे में टीम इंडिया फील्डिंग को पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त करना चाहती है.

ऐसे में टीम इंडिया ने अब इसका इलाज एक मशीन से निकालने की पहल की है. दरअसल भारतीय टीम अब एक खास तरह की मशीन के साथ फील्डिंग प्रैक्टिस कर रही है. फील्डिंग कोच श्रीधर इसी मशीन से खिलाड़ियों को स्लिप कैचिंग की प्रैक्टिस करा रहे हैं. इस मशीन के जरिए भारतीय खिलाड़ियों की नजरें तेज होंगी. बीसीसीआई ने इस मशीन का वीडियो अपनी वेबसाइट पर डाला है.

 इस वीडियो में भारतीय कप्तान विराट कोहली और युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ इस मशीन के जरिए फील्डिंग करते दिख रहे हैं. वैसे इस मशीन का इस्तेमाल टीम इंडिया पिछले 4 महीनों से कर रही है. इस मशीन का इस्तेमाल तेज और जमीन से काफी करीब आने वाली कैच के लिए होता है.

First published: 11 October 2018, 7:59 IST
 
अगली कहानी