Home » क्रिकेट » India vs West Indies test Match World test Championship
 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप- जानिए इसके बारे में सब कुछ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 16:22 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद ही आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैपियनयशिप का ऐलान किया. आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के मकसद से ऐसा किया. भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरूवार को दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला खेला जाएग. इस मुकाबले के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत करेगा.

हालांकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेजी सीरीज के पहले मुकाबले से हो चुकी है. सभी टेस्ट प्लेइंग नेशन इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हर टीम को प्रत्येक मैच के लिए अंक दिए जाएंगे और हर टीम छह सीरीज खेलेगी. इस दौरान सभी टीमें तीन सीरीज घर पर और तीन विदेशी सरजमीं पर खेलेगी. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में जून 2021 को खेला जाएगा.

टेस्ट चैंपियनशिप के नियम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सभी टीमें छह सीरीज खेलेंगी, लेकिन सभी टीमों की कुल मैचों की संख्या बराबर नहीं होगी. इस दौरान सबसे ज्यादा मैच इंग्लैंड खेलेगी जिसे चार और पांच मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड इस दौरान कुल 22 मैच खेलेगा. वहीं भारत इस दौरान कुल 18 मुकाबले खेलेगा. ऑस्ट्रेलिया भी इतने ही मुकाबले खेलेगा. जबकि सबसे कम मुकाबले पाकिस्तान और श्रीलंक खेलेंगी. दोनों टीमें को 13-13 मैच खेलने हैं.

इस तरह होगा अंको का बंटवारा

जब सभी टीमें एक बराबर मैच नहीं खेलेंगी ऐसी स्थिति में अंकों का बटबारा किस तरह होगा. इसको लेकर आईसीसी ने नियम साफ किए है. आईसीसी ने प्रत्येक सीरीज के लिए 120 अंक निर्धाारित किए है. जो टीम जीतने मैच खेलेगी उस हिसाब से अंको का बटंबारा होगा. यानि अगर एक टीम एक सीरीज में चार मुकाबले खेलेगी तो ऐसे में प्रत्येक मैच के लिए 30 अंक होंगे. अगर कोई टीम दो मुकाबले खेलती है तो उसे एक मुकाबला जीतने पर 60 अंक मिलेंगे.

आईसीसी ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक अगर मुकाबला ड्रा हुआ तो ऐसे दोनों टीमें के बीच एक तिहाई अंको का बटवारा होगा. यानि अगर दो देशों के बीच चार मैचों की सीरीज हो रही है ऐसे में एक मैच 30 अंकों का होगा. अगर मुकाबला ड्रा हुआ तो ऐसे में दोनों टीमों को 10-10 अंक मिलेंगे.

आईसीसी ने सभी टीमों को एक विक्लप और दिया था जिसमें सभी टीमों को किसी भी टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों को विश्व टेेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा माना जाए. ऐसे में टीम को दो मैचों के लिए 120 अंक मिलते लेकिन सभी देशों ने इस विकल्प को नकार दिया.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला अगर ड्रा हुआ

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला उन दो देशों के बीच खेला जाएगा जो अंक तालिका में टॉप पर रहेंगी. सबसे मन में एक सवाल उठता है कि अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला ड्रा हुआ तो क्या होगा. ऐसे में आईसीसी के नियम की मानें तो ऐसी स्थिति में दोनों देशों को विजेता माना जाएगा. साथ ही आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए एक दिन भी निर्धारित किया हुआ है. लेकिन इस दिन का इस्तेमाल तभी होगा जब बारिश के कारण या किसी दूसरे वजह से पांच दिनों के खेल में किसी कारण कटौती होती है. आईसीसी ने एक दिन के लिए 30 घंटे का खेल निर्धारित किया है.

क्या सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेेलेेंगी

ऐसा नहीं है कि सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी. क्योंकि कुल 9 टीमें है और सभी टीमों को कुल 6 सीरीज खेलनी है. वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच भी कोई मुकाबला नहीं खेला जाएगा.

क्या हर टेस्ट मैच होगा विश्व टेस्ट चैपियनशप काा हिस्सा

ऐसा भी नही है कि हर टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगी. अगर कोई टीम आयरलैंड, आफगानिस्तान और जिम्मवाबे के खिलाफ कोई टेस्ट सीरीज खेलती है तो उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं माना जाएगा. इसे साथ ही देशों के बीच द्विपक्षीय शृंखला खेलना जारी रखेंगी.

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने तेज रफ्तार बाउंसर आती देख गेंद पर दे मारा सर फिर..

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों से बचने के लिए BCCI ने टीम इंडिया को दी सलाह

 

First published: 22 August 2019, 16:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी