Home » क्रिकेट » India vs Windies 3rd ODI: These Five Reason india lost this match
 

ये 5 कारण जिनकी वजह से आखिरी 2 मैचों में जीत से मरहूम रही टीम इंडिया, आगे भी खड़ी हो सकती हैं मुश्किलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2018, 13:29 IST
(BCCI)

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सिरीज के तीसरा मैच में भारत को विंडीज ने 43 रनों से हराया. इस हार से टीम इंडिया एक बड़ा झटका लगा है, क्योंकि टीम को जो पहले मैच से बढ़त मिली थी वो अब बराबर हो गई है.

इस टीम की हार की पीछे टीम इंडिया के खिलाड़ियों का भी हाथ है, पूरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ही दम-खम दिखाया. कोहली ने अकेले लड़ते हुए 119 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 107 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका.

 

BCCI

ये हैं टीम इंडिया के हार के कारण

1. हिट मैन रोहित शर्मा का फ्लॉप शो

वनडे सिरीज के पहले मैच में विंडीज की टीम ने नाबाद रहते हुए 152 रनों की शानदारपारी खेली थी, लेकिन इसके बाद रोहित का बल्ला दूसरे और तीसरे वनडे में खामोश रहा. रोहित ने दूसरे वनडे में सभी को निराश करते हुए 4 रन बनाए और कल पुणे के मैदान पर उनके बल्ले से सिर्फ 8 रन ही निकले.

BCCI

2. गेंदबाजों ने लुटाए रन

टीम ने पिछले दो मुकाबलों को देखते हुए जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को टीम में वापस बुलाया लेकिन वह भी फेल रहे. इस पूर मैच में एक बार तो ऐसा लगा कि गेंदबाज सही प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन आखिरी दो विकेट ने 56 रनों की पार्टनरशिप करके विंडीज की टीम ने नौ विकेट खोकर 283 रन बना लिए.

Bcci

भारत की तरफ से गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया, बुमराह ने 10 ओवर में 1 मेडल निकाला और 35 रन देकर 4 विकेट चटकाए. इसके साथ ही कुलदीप यादव दो और खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट हासिल किया.

BCCI

3. कोहली पर ही छोड़ दी जीत की जिम्मेदारी

इस पूरी सिरीज में अब तक टीम इंडिया की तरफ से कप्तान कोहली ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. कोहली ने विशाखापट्टनम वनडे में 157 रन बनाए हैं और एक बार फिर कोहली ने पुणे में 107 रन की पारी खेली. ऐसा लगता है कि टीम के सभी खिलाड़ी अब सिर्फ कोहली पर ही निर्भर हैं, पिछले दो मैचों में कोहली को छोड़ दें तो किसी बल्लेबाज ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. 

4. धोनी फिर हुए फेल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने एक बार फिर से निराश किया है. धोनी ने इस मैच में महज 7 रन बनाए और अब तक इस वनडे सिरीज में अब तक धोनी के बल्ले से सिर्फ 27 रन ही निकले हैं. बता दें एशिया कप में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भी माही का फ्लॉप शो जारी है.

BCCI

5. रिषभ पंत नहीं उतरे उम्मीदों पर खरे

जहां एक तरफ चयनकर्ताओं ने धोनी की जगह ऑस्ट्रेलिया दौरे में रिषभ पंत को जगह दी है,वहीं पंत फेल होते दिख रहे हैं. पंत के पास ये एक ऐसा मौका है जिससे वह साबित कर सकते है कि वह टीम के धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में मैदान पर आने के लिए तैयार हैं. लेकिन 21 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने इस पुणे में सिर्फ 24 रन ही बनाए और इससे पहले विशाखापट्टनम वनडे में पंत ने 17 रन ही बनाए थे.

Cricbuzz

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबति रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल.

वेस्टइंडीज : कीरोन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), मार्लोन सैमुअल्स, शिमरोन हेटमेयर, रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, एश्ले नर्स, केमार रोच, ओबेड मैकॉय.

ये भी पढ़ें: देश को पहला T20 विश्व कप दिलाने कप्तान धोनी की हुई टीम से छुट्टी, वर्ल्डकप से पहले करियर पर लगा ब्रेक!

First published: 28 October 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी