Home » क्रिकेट » India vs Windies 3rd ODI: Windies won by 43 runs, Virat Kohli Breaks Sachin Tendulkar Record
 

कोहली ने शतक जड तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, फिर भी मिली टीम को हार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2018, 11:40 IST
(bcci)

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की वनडे सिरीज के तीसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारत की टीम को विंडीज के हाथों  43 रनों से हार मिली, अकेले लड़ते हुए 119 गेंदों में 10 चौके और एक छक्के की मदद से 107 रनों की पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका.

इसके साथ ही कोहली ने अपने वनडे करियर के 6,000 रन को एशिया के अंदर पूरा कर लिया, कोहली ने इन रनों को 117 पारियों में पूरा किया है. इस मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है, सचिन ने एशिया के अंदर अपने छह हजार रन 142 पारियों में पूरे किए थे.


 

वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 283 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था, लेकिन भारतीय टीम इस लक्ष्य का हासिल नहीं कर पाई और 47.4 ओवरों नें 240 रनों पर ही ढेर हो गई. विंडीज की तरफ से सबसे अधिक रन शाई होप ने बनाए हैं, होप ने तूफानी पारी खेलते हुए 113 गेंदों में 95 रन बनाए इस दौरान होप के बल्ले से तीन छक्के और 6 चौके निकले.  

 बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया और विंडीज की टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज चंद्रपॉल हेमराज और कीरोन पॉवेल मैदान पर आए. दोनों ने सही शुुरुआत की लेकिन उनके बीच की साझेदारी अधिकर देर नहीं टिक पाई और विंडीज की टीम को पहला झटका 5.5 ओवर में हेमराज के रुम में लगा.

BCCI
हेमराज टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर एमएस धोनी को कैच दे बैठे और 15 रन बनाकर पवेलियन चले गए. इसके बाद फिर विंडीज की आधी टीम 197 रन पर बिखर गई, जिसमें कीरोन पॉवेल (21), मार्लन सैमुअल्स (9), शिमरोन हेटमेयर (37), रोवमैन पॉवेल (4), जेसन होल्डर (32), एश्ले नर्स (40) और फेबियन एलीन 5 रन बनाकर चले गए. केमार रोच और ओबेड मैकॉय मैदान पर बचे लेकिन ओवर समाप्ती के कारण वह भी अधिक नहीं खेल सके.

 

bcci

भारत की तरफ से गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया, बुमराह ने 10 ओवर में 1 मेडल निकाला और 35 रन देकर 4 विकेट चटकाए. इसके साथ ही  कुलदीप यादव दो और खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट हासिल किया.

BCCI

इसके बाद टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा आए लेकिन टीम को बहुत जल्द ही पहला झटका लग गया. रोहित शर्मा (8) नौ के कुल स्कोर पर विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए. धवन ने कोहली का साथ दिया लग रहा था कि यह दोनों टीम की जीत की बुनियाद रख देंगे, लेकिन तभी 88 के कुल स्कोर पर धवन, नर्स की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए.

यहां से कोहली को साथी नहीं मिला.अंबाती रायडू (22) और ऋषभ पंत (24) ने उनका साथ देने की कोशिश की, लेकिन दोनों अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. 

BCCI

कोहली को महेंद्र सिंह धोनी से विकेट पर टिके रहने की उम्मीद, लेकिन यह पूर्व कप्तान सात के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए.इस बीच कोहली ने 38वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना 38वां शतक पूरा किया.शतक के बाद वह ज्यादा गे नहीं जा पाए और सैमुएल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए.

कोहली का विकेट 220 के कुल स्कोर पर गिरा.उनके आउट होने से पांच रन पहले भुवनेश्वर कुमार (10) भी पवेलियन लौट लिए थे. कुलदीप यादव 15 रन बनाकर नाबाद रहे.युजवेंद्र चहल और खलील अहमद ने तीन-तीन रन बनाए.सैमुएल्स ने जसप्रीत बुमराह को होल्डर के हाथों कैच करा भारत की पारी समेट दी.

BCCI

विंडीज के लिए सैमुएल्स के अलावा जेसन होल्डर, ओबेड मैक्कोय और एशले नर्स को दो-दो सफलताएं मिलीं. इससे पहले, विंडीज की बल्लेबाजी भी ज्यादा अच्छी नहीं रही. होप और नर्स के कारण वह सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही.

First published: 28 October 2018, 11:16 IST
 
अगली कहानी