Home » क्रिकेट » India vs Windies: Shikhar Dhawan Out Of team india squad for Test series Against West Indies, Mayank Agarwal Replace Dhawan In team
 

टेस्ट टीम के चयन के बाद शिखर धवन का करियर हुआ खत्म ! अब तेरा क्या होगा 'गब्बर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 12:14 IST

बीसीसीआई ने कल भारत और वेस्ट इंडीज के बीच होने वाली 2 टेस्ट मैचों की सिरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम में शिखर धवन को बाहर कर दिया गया है, लेकिन टीम मैनेजमेंट का धवन को बाहर रखने का फैसला सही है या गलत इस बात का पता तो मैच से ही होगा. फिर भी अगर इस तरह से धवन को टेस्ट टीम से दूर रखने का फैसला उनका सही भी है, क्योंकि धवन ने अभी तक सिर्फ वनडे मैचों में ही अच्छा प्रदर्शन किया है.

बता दें कि धवन को हाल ही में इंग्लैंड दौरे में खेली गई टेस्ट सिरीज में मौका दिया गया था, लेकिन गब्बर ने चार टेस्ट मैचों की आठ पारियों में महज 162 रन ही बनाए. इस दौरान धवन का औसत 20.25 का था, हालंकि इस दौर में उन्होंने तीन वनडे मैचों में 40 के औसत से 120 रन बनाए थे.

अगर धवन के एशिया से बाहर के औसत की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 27.83, साउथ अफ्रीका में 18, वेस्टइंडीज में 34.50 के औसत से रन बनाए हैं. इसके साथ ही वह एशिया से बाहर केवल तीन बार ही 50 से ज्यादा रन बना सके हैं.

धवन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी. इस मैच में धवन ने मोहाली के मैदान पर 187 रन की शानदार पारी खेली थी, इस मैच को टीम इंडिया ने छह विकेट से जीता था. फिलहाल धवन का करियर टेस्ट क्रिकेट में खत्म होता दिख रहा है. धवन ने अपने टेस्ट करियर में 34 टेस्ट मैचों में 40.61 के औसत से 2315 रन बनाए हैं जिसमे उनके नाम सात शतक और 5 अर्धशतक भी हैं.

टीम इंडिया में वनडे फॉर्मेट के मैचों के लिए धवन ही ओपनिंग के लिए प्रबल दावेदार हैं और उन्होंने भारत को सातवीं बार एशिया कप का खिलाब दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. इस टूर्नामेंट में धवन ने 5 मैचों में टोटल 342 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम दो शतक हैं और 127 रन उनका सर्वाधिक स्कोर था. इस एशिया कप में धवन के बराबर रन किसी भी देश का कोई खिलाड़ी नहीं बना सका है.

 

वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम में ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया है. वेस्टइंडीज की टीम भारत के साथ 2 टेस्ट, 5 वनडे और 3 T20 मैचों की सिरीज खेलेगी. पहला टेस्ट मैच राजकोट में 4 से 8 अक्टूबर के बीच होगा, इसके बाद दूसरा 12 से 16 अक्टूबर में हैदराबाद में होगा.

टीम- विराट कोहली (कैप्टन), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर.

ये भी पढ़ें: वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान, इन दो नए चेहरों को मिला मौका

First published: 30 September 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी