Home » क्रिकेट » Indian Cricket team Announce For Under 19 World Cup
 

Under 19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2019, 15:19 IST

अगले साल होने वाले अंडर 19 विश्व कप(Under 19 Cricket World Cup 2020) के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम(Indian Cricket Team For under 19 World CUp) की कमान युवा खिलाड़ी प्रियम गर्ग(Priyam Garg) के हाथों में दी गई है. गौरतलब हो, अंडर 19 विश्व कप अगले साल 19 जनवरी से 7 फरवरी के बीच दक्षिण अफ्रीका(South Africa) की सरजमीं पर होगा. भारतीय टीम अभी तक चार बार अंडर 19 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है. ऐसे में एक बार फिर टीम इस खिताब को अपने नाम करने की कोशिश करेगी.

अंडर 19 विश्व कप के लिए उत्तर प्रदेश के प्रियम गर्ग के कंधो पर टीम इंडिया का दारोमदार रहेगा जबकि ध्रुव चंद जुरेल जो विकेटकीपर भी है उन्हें इस टीम का उपकप्तान बनाया गया है. विश्व कप के लिए टीम इंडिया के सेलेक्शन के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी(National Cricket Academy) के निदेशक राहुल द्रविड़(Rahul Dravid) भी मुंबई पहुंचे थे. दरअसल, राहुल द्रविड़ जब अइंर 19 टीम के कोच थे उस दौरान उन्होंने कई खिलाड़ियों की प्रतिभा को परखा था. शायद राहुल द्रविड़ से अच्छा कोई नहीं बता पाता कि कौन सा खिलाड़ी अच्छा खेल रहा है और कौन नहीं.


हालांकि विश्व कप के लिए टीम का ऐलान रविवार को ही होना था. इसी दिन मुंबई में बीसीसीआई की एजीएम थी. लेकिन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले को ध्यान में रखते हुए इस सिलेक्शन प्रोसेसको आगे बढ़ाया गया था. सोमवार सुबह बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया था. लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो BCCI की जूनियर सलेक्शन कमेटी ने जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है, उसमें ज्यादातर खिलाड़ियों का नाम रविवार को दी फाइनल कर दिया गया था.

भारत को ग्रुप ए में पहली बार अंडर 19 विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाली जापान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ रखा गया है. चार समूहों में से प्रत्येक की शीर्ष दो टीमें सुपर लीग चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी. भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 19 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा, जिसके बाद वे 21 जनवरी को जापान का सामना करेगा और न्यूज़ीलैंड के खिलााफ 24 जनवरी को मुकाबला खेलेगा.

अंडर 19 विश्व कप टीम: प्रियम गर्ग(कप्तान), ध्रुव चंद जुरेल(उपकप्तान और विकेटकीपर), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगडे, रवि बिश्वनोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलकर, कुमार कुशाग्र(विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल

BCCI ने लिया बड़ा एक्शन, उम्र में धोखाधड़ी करने को लेकर इस खिलाड़ी को किया दो साल के लिए बैन

First published: 2 December 2019, 15:08 IST
 
अगली कहानी