Home » क्रिकेट » Indian cricket team played their first international one day match before 43 years.
 

जानिए आज ही के दिन टीम इंडिया ने कैसे की वनडे की शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2017, 17:23 IST

टीम इंडिया ने आज से 43 साल पहले 1974 में 13 जुलाई के दिन फटाफट क्रिकेट के फॉर्मेट वनडे में कदम रखा था. इंडिया ने ये मैच क्रिकेट के जनक इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. लीड्स के हेडिंग्ले में हुए इस मैच में भारतीय टीम को हार मिली थी, लेकिन कई मामले में ये काफी रोमांचक रहा.

एल वाडेकर की कप्तानी में खेले गए इस मैच में पहले बैटिंग भारतीय टीम ने की. इस मैच में ओपनिंग भारत के दिग्गज बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर और एसएस नायक ने की थी. सुनील गावस्कर ने इस मैच में 35 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्का भी जड़ा था. उनके अलावा बीपी पटेल ने 82 और अजीत वाडेकर ने 67 रन की पारी खेली थी

ये मैच कप्तान अजीत वाडेकर और बीपी पटेल दोनों के लिए वनडे डेब्यू मैच था. पहले ही मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी. इन दोनों अर्धशतक की बदौलत भारतीय टीम ने कुल 265 रन पूरे किए. 55 ओवरों में 4.92 की औसत ने टीम ने इंग्लैंड को लक्ष्य दिया था.

जेएच एडरिच ने छीनी जीत

266 के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम से ओपनिंग डीएल एमिस और डी लॉयड ने की थी. 37 रन पर एमिस के आउट होने के बाद आए जेएच एडरिच ने जो प्रदर्शन किया, वो इतिहास बन गया. एडरिच ने 97 गेंदों पर 90 रनों की पारी खेली थी. इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया था. उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

First published: 13 July 2017, 17:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी