Home » क्रिकेट » Indian Cricket Team Record Against South Africa in T20
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहद खराब है भारत का रिकॉर्ड, मैच से पहले देखें जरूरी आंकड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2019, 19:11 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मौचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना है. विश्व कप के 12वें संस्करण के बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे पर धमाकेदार प्रदर्शन किया है. ऐसे में टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस प्रदर्शन को आगे बढ़ाना चाहेगी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज दर्ज करने के इरादे से उतरेगी.

भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेला है. दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए है जिसमें 8 मुकाबलों में भारत ने जीत हासिल की है. जबकि 5 मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेली थी जिसमें उसने दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हाराया था.


हालांकि भले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के आंकड़े अच्छे हो लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि टीम इंडिया कभी भी दक्षिण अफ्रीका को भारत में हराने में सफल नहीं हो पाई है. ऐसे में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम चाहेगी कि वो इस दाग को भी धो दे.

 

वहीं दोनों देशों के बीच हुए टी20 मुकाबले में कुुछ रिकॉर्ड ऐसे में भी है जो इस बार टूट सकते है. साल 2018 में जोहान्सबर्ग में हुए मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. टी 20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का यह सबसे बड़ा स्कोर है. जबकि दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में साल 2012 में 219 रनों का स्कोर खडा़ किया था.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में जिस भारतीय बल्लेबाज पर सबकी नजरें होगीं वो हैं रोहित शर्मा. रोहित शर्मा 11 मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 341 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने धर्मशाला के मैदान पर ही साल 2015 में 106 रनों की पारी खेली थी. इसके साथ ही रोहित के नाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अर्धशतक भी है.

Video: स्टीव स्मिथ ने उड़ते हुए एक हाथ से लिया हैरतअंगेज कैच, दांतों तले उंगली दबा लेंगे आप

First published: 15 September 2019, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी