Home » क्रिकेट » Indian Cricketer Gundappa Viswanath is inventor of Helicopter Shot Video
 

धोनी के जन्म से भी पहले इस भारतीय क्रिकेटर ने खेला था हेलीकॉप्टर शार्ट, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2019, 22:52 IST

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी अपने करियर के अंतिम पड़ाव में है. धोनी विश्व के एक मात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने अपनी कप्तानी में क्रिकेट के तीनों फार्मेट में अपनी टीम को चैंपियन बनाया है. धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. उसके बाद से ही वो टीम के अहम सदस्य बन गए. धोनी ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को अपना कायल बना लिया था. धोनी को ही हेलीकॉप्टर शॉट का जन्मदाता माना जाता है.

धोनी के बाद ऐसे कई क्रिकेटर हैं जिन्होंने हेलीकॉप्टर शॉट खेला है. आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले हार्दिक पांड्या ने कई मौके पर हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया है. अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाद राशिद खान ने भी कई मौके पर हेलीकॉप्टर शॉट खेलने की कोशिश की है.

धोनी जिन्हें हेलीकॉप्टर शॉट का जनक कहा जाता है वो यार्कर गेंदों पर इस शार्ट का काफी इस्तेमाल करते है. लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसके बाद कहा जा रहा है कि हेलीकॉप्टर शॉट के जनक धोनी नहीं है. वायरल वीडियो में एक बल्लेबाज हेलीकॉप्टर शॉट खेलते हुए दिखाई दे रहा है. दावा किया जा रहा है कि जो बल्लेबाज हेलीकॉप्टर शॉट खेल रहा है वो गुंडप्पा विश्वनाथ हैं.

 

कहा जा रहा है कि गुंडप्पा विश्वनाथ ने काफी पहले हेलीकॉप्टर शॉट खेला था. गुंडप्पा विश्वनाथ साल 1974 से 1984 तक भारत के लिए खेल चुके है. गुंडप्पा विश्वनाथ ने इस दौरान 91 टेस्ट 6080 रन बनाए थे. गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपना आखिरी मुकाबला साल 1983 में खेला था.

धोनी का जन्म साल 1983 में हुआ है. यानि विश्वनाथ ने तब हेलीकॉप्टर शॉट खेला था जब धोनी का जन्म भी नहीं हुआ था. वायरल वीडियो को देखने के बाद साफ तौर पर कहा जा सकता है कि धोनी पहले खिलाड़ी नहीं है जिन्होंने हेलीकॉप्टर शॉट खेला है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले 'बुमराह की गेंदबाजी एक्शन पर उठे सवाल'

पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने भारत को दिखाई तलवार, आकाश चोपड़ा ने कर दी बोलती बंद

First published: 1 September 2019, 22:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी