Home » क्रिकेट » Indian cricketer Suresh Raina announces retirement from international cricket
 

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने किया संन्यास का ऐलान, धोनी के साथ दोस्ती को लेकर लिखी ये बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 21:41 IST

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. सुरेश रैना से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने संन्यास का ऐलान किया है. उसके बाद सुरेश रैना ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

सुरेश रैना ने शानिवार को अपने ऑफिशियरल इंस्टाग्राम से केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, कर्ण शर्मा और मोनू सिंह के साथ एक तस्वीर शेयर की करते हुए लिखा,"यह आपके साथ खेलना काफी प्यारा रहा महेंद्र सिंह धोनी. पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं. शुक्रिया भारत. जय हिंद."


 

सुरेश रैना ने 30 जुलाई 2005 को मेन इन ब्लू के लिए पदार्पण किया था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया. अपने पहले एकदिवसीय मैच में रैना बिल्कुल भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और वो शून्य के स्कोर पर पवेलियन वापस लौट गए थे. लेकिन इस मैच के बाद इस खिलाड़ी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो सफेद गेंद के खिलाफ विश्व के सबसे सफल बल्लेबाज बन गए. बता दें, सुरेश रैना ऐसे पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फार्मेट में शतक लगाया है.

33 वर्षीय ने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी 20 आई खेले हैं. सुरेश रैना बतौर बल्लेबाज के साथ साथ काफी बेहतरीन फील्डर भी थे. जब भी फील्डिंग के दौरान रैना के पास गेंद जाती को कोई भी खिलाड़ी रन चोरी करने की कोशिश नहीं करता, इतना ही नहीं शायद की इस खिलाड़ी से कभी कोई कैच छूटा हो. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एकदिवसीय क्रिकेट में 35.31 के औसत से 5,615 रन बनाए,जबकि क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में उन्होंने 768 रन बनाए है, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 120 रहा. वहीं इस बल्लेबाज ने टी20 में ने 29.18 की औसत से 1,605 रन बनाए है.

सुरेश रैना साल 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं. सुरेश रैना ने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सुरेश रैना अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए खेलते हुए नजर आएंगे. इस साल आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोना के असर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया और अब इसका आयोजन 19 सितंबर से यूएई में होगा.

सुरेश रैना आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं और उनसे आगे केवल विराट कोहली हैं. सुरेश रैना टूर्नामेंट में 193 मैच खेले हैं और 33.34 की औसत से 5,368 रन बनाने में सफल रहा है.

First published: 15 August 2020, 20:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी