Home » क्रिकेट » indian former captain ms dhoni post on instagram after receiving padma bhushan
 

धोनी का खुलासा, इस वजह से सेना की वर्दी में लिया पद्म भूषण सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2018, 16:32 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में हुए एक समारोह में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से नवाजा गया. इस सम्मान से उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नवजा. धोनी इस समारोह में एक क्रिकेटर नहीं बल्कि सेना के अफसर के अवतार में वर्दी पहनकर नजर आए.

पद्म भूषण मिलने के बाद धोनी ने खुशी जाहिर करते हुए अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट की. इस पोस्ट में धोनी ने लिखा "पद्म भूषण मिलना काफी सम्मान की बात है और सेना की वर्दी में मिलने से ये सम्मान 10 गुना ज्यादा बढ़ गया. भारतीय सेना में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद. उनके त्याग और बलिदान की वजह से ही हम अपने अधिकारों को जी पाते हैं.जय हिंद."

वहीं इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने न सिर्फ सेना की वर्दी पहनी, बल्कि उन्होंने जवान के अंदाज में मार्च पास्ट करके यह सम्मान हासिल किया. धोनी के इस अंदाज को देखकर उनकी पत्नी साक्षी उन्हें देखती रह गईं.

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी प्रादेशिक सेना की ओर से मानद लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर हैं. इससे पहले धोनी को साल 2007 में देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न मिला, जिसके बाद साल 2009 में देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री दिया गया है.

इस पद्म भूषण अवॉर्ड को पाने के बाद वह 11वें ऐसे क्रिकेटर बने हैं जिन्हें पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया है.इससे पहले सीके नायडू (1956),  एमके विजयनगरम (1958), वीनू मांकड़ (1958), सुनील गावस्कर (1980), भलिंदर सिंह (1983), प्रोफेसर डीबी देवधर, लाला अमरनाथ, कपिल देव, चंदू बोर्डे और राहुल द्रविड़ को ये सम्मान मिल चुका है.

First published: 3 April 2018, 16:34 IST
 
अगली कहानी