Home » क्रिकेट » Indian Opener might Create Record of Hitting Five Century in Test Series
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचने के एक कदम दूर हैं रोहित-मयंक, आज तक नहीं हुआ ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 17:31 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने शतक जड़ा है. इस शतक से साथ ही मयंक ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो मुकाबलों में शतक जड़ा हो. इससे पहले तक मात्र सहवाग ही ये बड़ा कारनामा कर पाए थे. वहीं भारतीय सलामी बल्लेबाजों के पास एक औऱ इतिहास रचने का मौका है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक जड़ा था. जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में शतक लगाया था. वहीं दूसरे मैच की पहली पारी में भी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने शतक जड़ा था. ऐसे में अगर रोहित और मयंक में से कोई भी बल्लेबाज ओपनिंग करते हुए शतक जड़ता है, तो यह सलामी जोड़ी इतिहास रच देगी.

भारतीय सलामी जोड़ी आज तक एक बार भी किसी भी टीम के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में पांच शतक नहीं लगा पाए हैं, फिर चाहे वो सीरीज घर पर हुई हो या विदेशी सरजमीं पर. हालांकि सलामी जोड़ी एक टेस्ट सीरीज में चार शतक लगाने का कारनामा चार बार कर चुकी है. साल 1970-71 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया की सलामी जोड़ी ने पूरी सीरीज में कुल चार शतक लगाए थे. वहीं दूसरी बार 1978-79 में वेस्टइंडीज की टीम जब भारत दौरे पर आई थी, तब भी भारतीय सलामी जोड़ी ने पुरी सीरीज में चार शतक लगाए थे.

साल 2009 में श्रीलंका की टीम जब भारत दौरे पर आई थी तब भी भारतीय सलामी जोड़ी ने उस टेस्ट सीरीज में चार शतक लगाए थे. टीम इंडिया की सलामी जोड़ी ने 31 साल बाद ये बड़ा कारनामा किया था. वहीं साल 2009 के बाद टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी ने एक बार यह कारनामा किया है.

रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में 14 रन पर आउट हुए. रोहित ने इस सीरीज के पहले मुकाबले की दोनों पारियों में शतक लगाया है ऐसे में उनसे फैंस को उम्मीद है कि वो इस सीरीज में एक और शतकीय पारी खेलें. रोहित के पास अभी तीन पारिया है ऐसे में उनके उम्मीद करना बेइमानी नहीं है. वहीं दूसरी तरफ मयंक अग्रवाल के पास भी तीन पारी और हैं और उन्होंने सीरीज के दोनों मैचों की पहली पारी में शतक लगाया है, ऐसे में उनके बल्ले से रांची में अगर शतक आता है तो यह जोड़ी इतिहास के पन्नो में दर्ज हो जाएगी.

मयंक अग्रवाल ने अफ्रीका के खिलाफ एक बार फिर ठोका शतक, ये बड़ा कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज

First published: 10 October 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी