Home » क्रिकेट » Indian Spinners Ravindra Jadeja And Ravichandran Ashwin Become First Pair Of Spinners To Jointly Rank Number 1 In Test Cricket
 

टेस्ट में बेस्ट बना सिक्योरिटी गार्ड का बेटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2017, 13:51 IST

बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के 2 टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन  करते हुए भारतीय स्पिन जोड़ी (अश्विन और जडेजा) ने गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रूप से टॉप रैंकिंग हासिल की है.

आईसीसी के आंकड़ों के मुताबिक रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ऐसे पहले दो स्पिन गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने रैंकिंग में एक साथ सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में सबकी नजरें अश्विन पर टिकी हुई हैं. मगर इंडिया के नए मैच विनर बनते जा रहे युवा स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जोरदार धमक दर्ज की है. जडेजा दुनिया के नंबर वन टेस्ट बॉलर बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में वो 12 विकेट ले चुके हैं. दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने 7 विकेट लिए.

जडेजा ने झेली है गरीबी

आज भले ही जडेजा टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के साथ नंबर वन की पोजीशन पर काबिज हैं, मगर जडेजा के लिए ये सफर आसान नहीं रहा है. आज अपने फैंस के बीच सर जडेजा के नाम से मशहूर रवींद्र जडेजा बेहद गरीब परिवार से आते थे. जडेजा का जन्म गुजरात की एक छोटी सी जगह नवगाम में हुआ. उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड थे, जबकि मां नर्स थीं.

ख़बरों के मुताबिक 2005 में जडेजा की मां की मौत एक हादसे में हो गई थी. वो अपनी मां की मौत से इतना टूट गए थे कि एकबारगी उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था. लेकिन उनकी बहनों ने उन्हें सहारा दिया और वो एक बार फिर से क्रिकेट खेलने को तैयार हुए. रिजल्ट आज दुनिया के सामने है. जडेजा आज टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हैं और अंतरास्ट्रीय स्तर पर उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बना ली है.

करियर के आंकड़े

रवींद्र जडेजा ने 13 दिसम्बर 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. जडेजा ने अभी तक कुल 27 टेस्ट मैच खेले हैं और 123 विकेट झटके हैं. वहीं जडेजा ने 129 वनडे मैच खेलते हुए कुल 151 शिकार किए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6 बार एक पारी में 5 और उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है, वहीं वनडे में उन्होंने ये कारनामा एक बार किया है . 

First published: 10 March 2017, 13:51 IST
 
अगली कहानी