Home » क्रिकेट » Indian test captain Virat Kohli achieves career-best ICC Test ranking
 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंचे विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:39 IST
(फाइल फोटो )

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की ओर से बुधवार को जारी की गई टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली तीसरा स्थान पर पहुंच गए हैं.

कोहली को मोहॉली टेस्ट 62 और नाबाद 6 रन की पारी के बाद टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान का फायदा मिला है. विराट कोहली के मोहाली टेस्ट के बाद 833 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत से पहले कोहली रैंकिंग में 15वें स्थान पर थे. इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की सीरीज के के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में विराट ने 405 रन बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया. टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 बल्लेबाजो में कोहली के अलावा चतेश्वर पुजारा  760 प्वाइंट के साथ आठवें स्थान पर हैं.

टेस्ट के अलावा विराट कोहली बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में दूसरे और टी-20 में पहले पायदान पर बने हुए हैं. 

विराट कोहली अब दूसरे नबंर पर काबिज इंग्लैंड के जो रूट से 14 अंक पीछे हैं. रूट के 847 रेटिंग प्वाइंट हैं. टेस्ट क्रिकेट में पहले नंबर पर 897 रेटिंग प्वाइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं. टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला हैं.

इस बीच भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों और आलराउंडर दोनों की रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं. अश्विन ने 493 अंक के साथ टेस्ट आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है. अश्विन गेंदबाजों की सूची में 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर 24 अंक की बढ़त बना रखी है.

अश्विन के अलावा उनके स्पिनर जोड़ीदार रविंद्र जडेजा भी गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं. जडेजा गेंदबाजों की सूची में सातवें स्थान पर चल रहे हैं जबकि मोहाली में 90 रन की पारी खेलने के बाद वह आलराउंडरों की सूची में दो स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं.

First published: 30 November 2016, 5:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी