Home » क्रिकेट » indian wicketkeeper ms dhoni has a chance to make new world records against srilanka in five odi series.
 

श्रीलंका के ख़िलाफ़ धोनी के पास एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौक़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2017, 17:15 IST

भारत के खिलाफ श्रीलंका की पांच वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत 20 अगस्त (रविवार) से हो रही है. भारत ने मेजबान श्रीलंका को 3-0 से हराकर पहले ही टेस्ट सीरीज में क्लीन-स्वीप किया है. अपने 85 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने पहली बार विदेशी सरजमीं पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन-स्वीप किया है.

विराट कोहली के नेतृत्व में टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड बनाने के बाद भारत की नज़रें वनडे सीरीज़ पर हैं. भारत की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय बाद वनडे में वापसी कर रहे हैं. एक तरफ चीफ सलेक्टर एम.एस.के प्रसाद ने धोनी के भविष्य को लेकर उनके प्रदर्शन पर नजर रखने की बात कही है. वहीं धोनी के पास एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

स्टंपिंग का नया रिकॉर्ड बना सकते हैं धोनी

धोनी एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ ही विकेट के पीछे भी काफी फुर्तीले हैं. इसकी झलक उनकी विकेटकीपिंग में अक्सर दिखती है. विकेट के पीछे कई बार उन्हें बल्लेबाजों को स्टंप कर सकते में डाला है.

माही के नाम से मशहूर धोनी इस समय अपने 100वें वनडे स्टंपिंग से केवल 3 कदम दूर हैं. इस सीरीज के दौरान धोनी वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के अकेले विकेटकीपर बन सकते हैं. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा (97) को पीछे छोड़ देंगे.

23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ मैच से वनडे में कदम रखने वाले धोनी ने लगातार टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. धोनी ने डेब्यू मैच से लेकर अब तक अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 15,583 रन बनाए हैं. धोनी अगर इस सीरीज़ में 12 और रन बना लेते हैं, तो वह 23 दिसंबर से लेकर अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन जाएंगे.

इसके अलावा धोनी अपने तीन सौ वनडे खेलने से सिर्फ चार कदम दूर हैं. धोनी 300वां मैच खेलते ही सचिन तेंदुलकर (463), राहुल द्रविड़ (340) मोहम्मद अजहरुद्दीन (334), सौरव गांगुली (308) और युवराज सिंह (301) के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. 

First published: 19 August 2017, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी