Home » क्रिकेट » Indian women’s team skipper Mithali Raj’s autobiography to hit stands in 2018.
 

जल्द पढ़ सकेंगे इस स्टार महिला क्रिकेटर की आत्मकथा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 16:57 IST

भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के जीवन के राज जल्द ही उनके प्रशंसक जान सकेंगे. दरअसल मिताली के जीवन पर आधारित आत्मकथा का विमोचन अगले साल होने जा रहा है.

पेंगुइन हाउस ऑफ इंडिया द्वारा इस किताब का प्रकाशन किया जा रहा है. इस किताब के जरिये उनके फैंस को मिताली के जीवन से जुड़ी कई बातों को जानने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही फैंस मिताली के जीवन के उन उतार-चढ़ावों से भरे पलों को जान पाएंगे, जिन्हें पार करते हुए एक आम लड़की भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बनीं और कई लोगों के लिए प्रेरणा भी.

मिताली ने इस घोषणा के बाद अपने एक बयान में कहा, 'मैं पेंगुइन हाउस परिवार का हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं और उनके द्वारा प्रकाशित किताब के जरिए अपनी कहानी आप सबको बताने के लिए उत्सुक भी हूं. आशा है कि लोगों को मेरे जीवन पर आधारित यह किताब पसंद आएगी.'

वहीं, इस पर पेंगुइन हाउस की एसोसिएट कमिशिनिंग एडिटर राधिका मारवाह ने कहा, 'मिताली एक आदर्श हैं और लोगों के लिए प्रेरणा हैं.'

मारवाह ने कहा, "क्रिकेट के मैदान पर दर्शाए गए अपने परिपक्व नेतृत्व, क्षमता और प्रतिभा के दम पर उन्होंने लोगों को अपना प्रशंसक बनाया है और हमेशा अपनी जमीन से जुड़ी रही हैं. मैं उनके साथ काम करके अपने आप को काफी सौभाग्यशाली मान रही हूं और गर्व है कि पेंगुइन हाउस को उन्होंने उनकी आत्मकथा बयां करने का मौका दिया है."

मिताली वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने वनडे करियर में 6,190 रन बनाए हैं. अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित मिताली ने 19 साल की उम्र में दुनिया को अपनी बल्लेबाजी की ताकत दिखाई थी. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 214 रनों की पारी खेली थी.

इसके अलावा, मिताली भारत की पहली ऐसी महिला कप्तान हैं, जिनके नेतृत्व में भारत ने दो बार 2005 और 2017 विश्व कप टूनार्मेंट के फाइनल में प्रवेश किया. क्रिकेट जगत में अपने अतुलनीय योगदान के लिए 2015 में मिताली को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. हाल ही में मिताली को 2017 में बीबीसी ने 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में शामिल किया था.

First published: 6 October 2017, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी