Home » क्रिकेट » IndiavsEngland 4th test Day 1 live score mumbai test england score-117/1
 

ENG Vs IND 4th test Day 1: मुंबई टेस्ट में जेनिंग्स ने डेब्यू मैच में ठोका शतक, दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड-288/5

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2016, 12:05 IST
(क्रिकइंफो)

भारत और इंग्लैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैड ने 5 विकेट के नुकसान पर 288 रन बना लिए हैं. बेन स्टोक्स (25) और जोस बटलर (18) क्रीज पर हैं.

भारत की ओर से अश्विन ने 4 और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट झटका. पांच टेस्ट मैच की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही है.

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड की ओर से कप्तान कुक और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे कीटन जेनिंग्स ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दी. 16वें ओवर में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बिना कोई विकेट खोए 50 रन किए पूरे. इसके कुछ देर बाद कीटन जेनिंग्स ने अपने पहले ही टेस्ट में अपना अर्धशतक पूरा किया.

99 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा. रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान कुक (46) को पार्थिव पटेल के हाथों स्टंप आउट कराया.

भारत को दूसरी सफलता जो रूट (21) के रूप में 39वें ओवर में मिली. वह अश्विन का शिकार बने. अश्विन ने उन्हें 136 के टीम स्कोर पर कोहली के हाथों कैच आउट करवाया. 

रुट के जाने के बाद तीसरे विकेट के लिए कीटन जेनिंग्स का साथ देने मोइन अली आए. मैच के 59वें ओवर में कीटन जेनिंग्स में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया. जेनिंग्स डेब्यू टेस्ट टेस्ट में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के 19वें खिलाड़ी बने. कीटन के बाद मोइन अली ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा किया.

चाय तक इंग्लैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 196 रन बना लिए थे. कीटन जेनिंग्स (103) और मोइन अली (25) क्रीज पर थे. 

चाय के कुछ देर बाद ही मैच के 71वें ओवर में मोइन अली के रुप में इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा. मोइन अली (50) को अश्विन ने करुण नायर के हाथों कैच आउट करवाया. अली और जेनिंग्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई.

इसी ओवर में अश्विन ने डेब्यू टेस्ट में शतक ठोकने वाले जेनिंग्स को भी 112 रन के स्कोर पर पवैलियन भेज दिया. इंग्लैंड का पांचवा विकेट भी अश्विन ने 81वें ओवर में झटका. अश्विन ने जानी बेयरेस्टो को 14 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच आउट करवाया. 

मुंबई टेस्ट के लिए टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए हैं. चोटिल अजिंक्य रहाणे और मोहम्मद शमी की जगह लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई है. वहीं इंग्लिश टीम में सीरीज़ से बाहर हो चुके हसीब हमीद की जगह ओपनर कीटन जेनिंग्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. कीटन जेनिंग्स ये पहला टेस्ट मैच है.

First published: 8 December 2016, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी