Home » क्रिकेट » indiavssrilanka,4odi,india wins by 168 runs against srilanka virat rohit scores dhoni 300 odi match.
 

INDvsSL: चौथे वनडे में भारत के 'विराट' लक्ष्य के सामने ढेर हुए श्रीलंका के शेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2017, 22:20 IST

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को चौथा वनडे मैच जीत लिया है. इसी के साथ ही पांच मैचों की सिरीज में विराट ब्रिगेड ने 4-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब उनकी नज़र पांचवा मैच जीतकर क्लीन स्वीप करने पर होगी. इससे पहले तीन टेस्ट मैच की सिरीज में टीम इंडिया क्लीन स्वीप कर चुकी है.

भारत के 375 रन के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम42.4 ओवर में 207 रन बनाकर आउट हो गई. श्रीलंका की तरफ से एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए. मैथ्यूज के अलावा मिलिंदा श्रीवर्दन ने 39 रनों का योगदान दिया. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए, जबकि अक्षर पटेल और पदार्पण मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर को एक-एक सफलता मिली. दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने 131 रनों की पारी और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 104 रनों की पारी खेली.  दूसरे विकेट के लिए रोहित और विराट के बीच 219 रन की पार्टनरशिप हुई.

इन दोनों के अलावा मनीष पांडे ने 50 व महेंद्र सिंह धौनी ने 49 रनों का योगदान दिया. भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 375 रन का पहाड़ सा स्कोर बनाया. श्रीलंका की तरफ से मैथ्यूज ने दो विकेट लिए.कप्तान लसिथ मलिंगा, विश्व फर्नाडो, अकिला धनंजय ने एक-एक विकेट लिया. 

धोनी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए धोनी ने वनडे मैचों में नाबाद रहने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया. इस सिरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच में धोनी नाबाद रहे थे और कोलंबो वनडे में भी उन्होंने चौथे मैच में नाबाद रहने का सिलसिला बरकरार रखा. धोनी ने चौथे वनडे में 42 बॉल पर नाबाद 49 रन बनाए. 

इसके साथ ही धोनी ने वनडे में सबसे अधिक बार नॉट आउट रहने के शॉन पोलाक और चामिंडा वास के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. यह मैच खेलने से पहले धोनी 299 वनडे मैचों में 72 बार नाट आउट रहे थे और मैच खेलने के साथ ही वे 300 मैचों में 73 बार नाबाद रहे. उन्होंने इस मामले में 72 बार नाबाद रहने के पोलाक और वास के संयुक्‍त रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. धोनी इस समय दुनिया के बेहतरीन फिनिशरों में से एक हैं.

First published: 31 August 2017, 22:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी