Home » क्रिकेट » indiavssrilanka:India spinner Ravindra Jadeja has been suspended from the third and final Test of the series against Sri Lanka.
 

श्रीलंका से टेस्ट सीरीज़ जीतने के बावजूद भारत को लगा तगड़ा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2017, 11:43 IST

श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में भारत की पारी की जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा अगला टेस्ट मैच नहीं खेल सकेंगे. कोलंबो टेस्ट मैच के रेफ़री रिची रिचर्ड्सन नेजडेजा को आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए एक टेस्ट मैच से निलंबित कर दिया गया है. श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीसरा टेस्ट मैच पलेकल में 12 से 16 अगस्त तक खेला जाएगा.

क्यों लगा प्रतिबंध?

जडेजा पर दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन यानी शनिवार को गेंदबाजी के दौरान श्रीलंकाई बल्लेबाज़ पर क्रीज़ न छोड़ने के बावज़ूद ख़तरनाक तरीके से स्टम्प्स पर गेंद मारने का आरोप है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जानकारी दी कि, मैदान पर मौज़ूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जानलेवा क़रार दिया, क्योंकि यह गेंद उस समय पिच पर खड़े दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी. दरअसल, कोलंबो टेस्ट समेत पिछले 24 महीने में जडेजा के खिलाफ डिमेरिट प्वाइंट 6 तक पहुंच गया था. जिसके बाद आईसीसी ने जडेजा के खिलाफ यह एक्शन लिया.

कोलंबो टेस्ट की दूसरी पारी में जडेजा ने पांच विकेट लिए और श्रीलंका को 386 रन के स्‍कोर पर समेट कर टीम इंडिया को पारी और 53 रनों से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने भारत की तरफ से पहली पारी में 70 रन भी बनाए थे. इस शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया. यह जडेजा के करियर का नौवां पांच विकेट हॉल है.

मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने पिछले एक साल में भारतीय टेस्ट टीम के लिए सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच खिताब जीते हैं. जडेजा ने 2016-17 सीजन में अब तक कुल 4 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया है.

First published: 7 August 2017, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी