Home » क्रिकेट » indiavssrilanka: team india creates new history to win 3 series in arow in srilanka tour after win t-20 match in colombo with the help of vi
 

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीनों सिरीज़ में क्लीन-स्वीप कर बनाया क्रिकेट में नया इतिहास

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 7 September 2017, 11:19 IST

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने श्रीलंका में खेली गई तीनों सिरीज़ में क्लीन-स्वीप कर नया इतिहास रच दिया है. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक किसी भी टीम ने ये रिकॉर्ड नहीं बनाया है. टीम इंडिया ने गुरुवार को कोलंबो में खेले गए एकमात्र ट्वेंटी-20 मैच में फतेह हासिल कर ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया.

बारिश के कारण 40 मिनट देरी सेे शुरु हुए मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा. इसके बाद टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.2 ओवर में 3 विकेट खोकर 174 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया.हासिल कर लिया. 

 कोहली और मनीष पांडे ने मारी फिप्टी

भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने 82 और मनीष पांडे ने नाबाद 51 रन की बेहतरीन पारियां खेली. इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी हुई. विराट कोहली को उनके 50 वें ट्वेंटी मैच में शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला. वहीं मनीष पांडे ने भी अपने टी-20 करियर की पहली फिफ्टी मारी. 

श्रीलंका का 9-0 से सूपड़ा साफ़

टीम इंडिया में अपने श्रीलंका दौरे में खेले गए नौ मैचों में जीत दर्ज कर इतिहास रचा. विदेशी धरती पर खेली गई दो देशों के बीच खेली गई किसी भी सिरीज़ में इससे पहले ये अद्धभुत रिकॉर्ड कोई टीम नहीं बना पाई थी. भारत ने पहले तीन टेस्ट मैचों की सिरीज़ में मेजबान श्रीलंका का सूपड़ा-साफ किया. इसके बाद पांच मैचों की खेली गई वनडे सिरीज में क्लीन स्वीप किया. इसके बाद श्रीलंका के साथ खेले गए इकलौते मैच में भी उसे धूल चटा दी. इस तरह विराट ब्रिगेड ने 9-0 से जीत दर्ज कर अपना दौरा समाप्त किया.

ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू सिरीज़ में बनाया था रिकॉर्ड

गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच खेली गई सिरीज़ में दूसरी बार ये इतिहास बना है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 7 साल पहले पाकिस्तान को 2009-10 में हुई सीरीज में 9-0 से हराया था, पर उन्होंने ये रिकॉर्ड मेजबान रहते हुए घेरलू सिरीज़ में  बनाया था. ऑस्ट्रेलिया मे पाकिस्तान को टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 और 1 टी20 में करारी मात दी थी.

विराट ने 85 साल बाद टेस्ट में बनाया रिकॉर्ड

भारत ने अपने श्रीलंका दौरे में कई नए रिकॉर्ड बनाए. विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान बने जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.28 साल की उम्र में विराट कोहली ने अपने 29वें टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की. उनसे पहले भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में कुल 33 कप्तान ये इतिहास नहीं रच पाए थे.

धोनी ने रचा इतिहास

36 साल के महेंद्र सिंह धोनी रविवार को वनडे में 100 स्टंपिग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. धोनी ने सबसे कम वनडे खेलकर स्टंपिंग का शतक बनाया, जबकि श्रीलंका के संगकारा ने 2000-2015 के दौरान 404 वनडे खेल कर 99 स्टंप ही कर पाए. इसके अलावा धोनी ने वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद रहने का रिकॉर्ड भी बनाया.  

First published: 7 September 2017, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी