Home » क्रिकेट » INDvsNZ: Mohammed Shami become the fastest Indian to take 100 odi wickets
 

मोहम्मद शमी ने बॉलिंग से जो किया वो आज तक नहीं कर पाया कोई भी गेंदबाज, बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2019, 12:17 IST

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में खेले जाने वाले पहले वनडे क्रिकेट मैच में भारतीय टीम ने कीवियों को 157 रन पर ऑल आउट कर दिया. इस मैच में मोहम्मद शमी भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

भारत के लिए सबसे तेज 100 वनडे इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में मोहम्मद शमी ने भारत के जबरदस्त गेंदबाज इरफान पठान को पीछे छोड़ा. शमी ने यह उपलब्धि अपने 56वें वनडे में हासिल की. जबकि पठान ने 59वें वनडे में विकेटों का शतक पूरा किया था. शमी सबसे तेज 100 वनडे इंटरनेशनल विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दुनिया में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए.

 

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में अपने दूसरे ही ओवर में न्यूजीलैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को पवेलियन लौटा दिया. इसी के साथ शमी भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए.

पढ़ें- 1 अरब 52 करोड़ का भारी भरकम जुर्माना चुकाएगा यह स्टार खिलाड़ी, इस जुर्म में मिली बड़ी सजा

शमी ने इस मैच में 6 ओवरों में 2 मेडन के साथ 19 रन देकर 3 विकेट निकाले. शमी ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ वनडे में अपने 14 विकेट भी पूरे किए. इसके साथ ही अनिल कुंबले और जहीर खान की भी बराबरी कर ली. इन दोनों दिग्गज गेंदबाजों ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर में 14-14 विकेट चटकाए थे.

अफगानिस्तान के राशिद खान ने सबसे तेज वनडे में 100 विकेट पूरे किए हैं. राशिद ने 44 वनडे मैचों में यह विकेट पूरे किए. वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क हैं. स्टार्क ने 52 वनडे खेलकर यह उपलब्धि अपने नाम की. पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 53 वनडे में यह उपलब्धि हासिल कर तीसरा पायदान लिया है. शेन बॉन्ड चौथे और ब्रेट ली पांचवे स्थान पर हैं. 

First published: 23 January 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी