Home » क्रिकेट » IPL 10 Gujarat Lions vs Kolkata Knight Riders: KKR Creat History Won By 10 Wicket
 

IPL 10: गौतम गंभीर और क्रिसलिन की तूफ़ानी पारी ने आईपीएल में रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2017, 11:34 IST

कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात लायंस के बीच खेले गए आईपीएल 10 के तीसरे मैच में कुछ ऐसा हुआ,जिसकी कल्पना सपने में भी गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने नहीं की होगी. गुजरात लायंस के होमग्राउंड राजकोट में शुक्रवार को गौतम गंभीर और क्रिसलिन की जोड़ी ने वो किया, जो अब तक आईपीएल के इतिहास में नहीं कभी हुआ.

दोनों ने ना सिर्फ रिकॉर्ड को अपने नाम किया, बल्कि कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर और क्रिसलिन ने पहले विकेट के लिए 184 रनों की शानदार ओपनिग साझेदारी करके गुजरात लायंस को दस विकेट से हरा दिया.

इन दोनों ने 14.5 ओवर में गुजरात के चार विकेट पर 183 रन के स्कोर को 31 गेंद पहले हासिल कर लिया. गौतम गंभीर ने 48 गेंदो में 12 चौकों की मदद से 76 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के क्रिसलिन ने 41 गेंद में 93 रन बनाए. उन्होंने अपनी इस पारी में छह चौके और आठ छक्के जड़े. क्रिसलिन को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी दिया गया.

गौतम गंभीर ने 33 गेंदों में आठ चौकों के साथ फिफ्टी बनाई, जबकि लिन ने 19 गेंदों में चार चौके और पांच छक्के की मदद से पचासा ठोका.

गुजरात ने दिया था 184 रन का लक्ष्य

इससे पहले गुजरात लायंस ने पहले पहले खेलते हुए चार विकेट पर 183 रन बनाए. गुजरात लायंस के कप्तान रैना ने नॉटआउट 68 रन बनाए. रैना ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए. इसी के साथ सुरेश रैना ने आरसीबी के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

सुरेश रैना अब आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. विराट ने अब तक आईपीएल के 139 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 4110 रन बनाए हैं. विराट फिलहाल चोट के कारण आईपीएल शुरुआती दौर में नहीं खेल रहे हैं. रैना ने 41 गेंदों में फिफ्टी बनाई. उन्हें 12 और 50 रन पर जीवनदान भी मिले.

ब्रेंडन मैक्कलम ने 24 गेंदों में 35 रन बनाए. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके ब्रैंडन मैक्कलम ने जिस अंदाज में बैटिंग की, उससे कहीं से नहीं लगा कि उन्होंने संन्यास लिया है. दिनेश कार्तिक ने 25 गेंदों में 47 रन बनाए. कार्तिक अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और आखिरी ओवर में आउट हुए. उन्होंने 25 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. कोलकाता की ओर से चाइनामैन कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके, तो पीयूष चावला और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकेट लिया.

पिछले साल गुजरात की टीम केकेआर पर भारी पड़ी थी. दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए थे. पहले मैच में गुजरात की टीम ने केकेआर को 20 ओवर में महज 124 रन पर रोक दिया था और फिर लक्ष्य को 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था. दूसरे मैच में ईडन गार्डन में गुजरात की टीम ने केकेआर को 5 विकेट से हराया था.

First published: 8 April 2017, 11:34 IST
 
अगली कहानी