Home » क्रिकेट » IPL 10 Is Going To Start from 5 April 2017: Know About Five Big Battles of IPL History
 

कहीं पड़ा थप्पड़ तो किसी ने मुंह पे लगाया टेप, जानिए IPL की 5 बड़ी लड़ाइयां

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2017, 13:16 IST

IPL एक ऐसा शब्द जिसे सुनकर हर एक क्रिकेट प्रेमी का दिल रोमांच से भर जाता है. क्रिकेट का हर एक दीवाना 20-20 ओवर के होने वाले गेंद और बल्ले के बीच की जंग को देखने के लिए पागलपन की हद तक गुजरने को तैयार रहता है. 5 अप्रैल से क्रिकेट के महाकुंभ IPL की शुरुआत होने वाली है. ये आईपीएल का 10वां सीजन है.

वैसे तो क्रिकेट जेंटलमैन गेम के नाम से जाना जाता है, मगर क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसी लड़ाइयां भी हुई हैं जो भुलाई जाने लायक नहीं हैं. अभी हाल ही में समाप्त हुए बॉर्डर-गावस्कर सिरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से की गई स्लेजिंग की अभी हर तरफ चर्चा हो रही.

खैर छोड़िए, जब 5 अप्रैल से IPL का खुमार क्रिकेट के दीवानों पर चढ़ने वाला है, तो हमने सोचा क्यों न IPL में हुई कुछ रोमांचक लड़ाइयों से आपको रूबरू कराया जाए. वैसे तो इन लड़ाइयों ने क्रिकेट के गरिमामई खेल का माहौल तो ख़राब किया मगर इन लड़ाइयों ने आईपीएल प्रेमियों में एक रोमांच भी पैदा किया .

भज्जी-श्रीसंत थप्पड़ कांड IPL-2008

IPL के पहले सीजन में ही मुबई इंडियंस की ओर से खेल रहे हरभजन सिंह ने पंजाब के गेंदबाज श्रीसंत को एक थप्पड़ जड़ दिया था. ये IPL की अब तक ही हुई लड़ाइयों में सबसे बड़ी लड़ाई कही जा सकती है. थप्पड़ लगने के बाद श्रीसंत मैदान पर ही फूट-फूट कर रोये थे. उस थप्पड़ की गूंज से आज भी हरभजन अपना पीछा नहीं छुड़ा पाए हैं. 2008 में हुए इस थप्पड़ कांड के बाद हरभजन पर 11 मैचों का प्रतिबंध और एक मैच की फीस का जुर्माना भी लगा था.

विराट कोहली और गंभीर की लड़ाई IPL-2013

जैसा की हम सभी जानते है विराट कोहली और गंभीर दोनों ही भारत के सबसे आक्रामक खिलाड़ियों में शामिल हैं. इन दोनों खिलाडियों का आक्रामक रवैया मैदान पर भी देखने को मिलता है. 2013 में आईपीएल-6 के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर बीच मैदान में एक दूसरे से भिड़ गए थे. कोहली जब आउट होने के बाद पवेलियन लौट रहे थे, तभी गंभीर से उनकी कुछ कहासुनी हो गई. दोनों में जम कर बहस हुई थी दोनों ने एक दूसरे को अपशब्द भी कहे थे.

गेल-पोलार्ड भिड़े IPL-2015

IPL-8 में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स का मुकाबला बेंगलुरु में हो रहा था. खेल अपने चरम पर था तभी वेस्टइंडीज के ही दो दिग्गज खिलाड़ी पोलार्ड और क्रिस गेल मैदान पर ही आपस में झगड़ पड़े. मैदान पर मौजूद अंपायर ने पोलार्ड को चेतावनी दी, तो वह दौड़कर मुंबई के डगआउट एरिया में गए और विरोध जताने के लिए अपने मुंह पर टेप चिपका कर वापस आ गए. इस नज़ारे को देख कर हर क्रिकेट प्रेमी भौचक्का रह गया. ये अपने आप में आईपीएल का एक हास्यप्रद और अनूठा मामला है.

जब अंपायर से ही उलझे विराट-कार्तिक

ये IPL का सबसे ताजा मामला है. IPL के पिछले सीजन में विराट और कार्तिक को इतना गुस्सा आया की वो अंपायर कुमार धर्मसेना से ही भिड़ गए. दरअसल सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला जा रहा मैच बारिश के कारण 11-11 ओवर का कर दिया गया था. मैदान अच्छी तरह सूखा नहीं था और फिर भी खेल जारी था. कप्तान कोहली चाहते थे कि अंपायर मैच रोक दें, क्योंकि ऐसे में गेंद हाथों से फिसल रही थी. मगर अंपायर राजी नहीं हुए, तो कोहली और दिनेश कार्तिक अंपायर धर्मसेना से बहस करने लगे. 

सौरव गांगुली बनाम शेन वार्न आईपीएल-2008

जहां सौरव गांगुली भारतीय टीम के सबसे आक्रामक कप्तान रहे हैं वही वार्न का क्रिकेट करियर विवादों से भरा पड़ा है. IPL के पहले सीजन में ही ये दोनों दिग्गज खिलाडी एक दूसरे से उलझ पड़े. हुआ यू की कोलकाता के लिए बल्लेबाजी कर रहे सौरव गांगुली का कैच राजस्थान रॉयल्स के ग्रीम स्मिथ ने पकड़ा, लेकिन गांगुली को इस कैच आउट पर संशय हुआ और उन्होंने थर्ड अंपायर से अपील कि, जिसके बाद उन्हें नॉट आउट करार दिया गया. उसके बाद राजस्थान के कप्तान शेन वार्न और गांगुली के बीच विवाद शुरू हो गया था.

First published: 30 March 2017, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी