Home » क्रिकेट » IPL 2009: ED imposes penalty of Rs121 cr on BCCI, N Srinivasan and Lalit Modi
 

ED ने BCCI, श्रीनिवासन और ललित मोदी पर लगाया भारी जुर्माना, भरने होगें 121 करोड़

न्यूज एजेंसी | Updated on: 1 June 2018, 14:36 IST

 प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व चेयरमैन एन. श्रीनिवासन, IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी और  अन्य पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन के लिए 121 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा यह जुर्माना दक्षिण अफ्रीका में हुए आईपीएल के दूसरे संस्करण के दौरान फेमा के उल्लंघन के लिए लगाया गया है. 

एक अधिकारी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में 121.56 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. उसने इस मामले में अपनी जांच जारी रखी है, जिसमें यह दर्शाया गया है कि 2009 में आईपीएल के दूसरे संस्करण की मेजबानी के लिए दक्षिण अफ्रीका को 243 करोड़ रुपये स्थानांतरित करने में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) का कथित उल्लंघन किया गया था.

इस मामले में अधिकारी ने यह भी कहा कि एजेंसी ने बीसीसीआई पर 82.66 करोड़ रुपये, श्रीनिवासन पर 11.53 करोड़ रुपये, ललित पर 10.65 करोड़ रुपये, बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष एम.पी. पांडोव पर सात करोड़ रुपये , स्टेट बैंक ऑफ ट्रेवनकोर और प्रमुख प्रबंधक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. 

एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, जांच से यह सामने आया है कि 2009 में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के खाते में 243 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए गए थे और यह धन सीएसए-आईपीएल के नाम पर सीएसए द्वारा खोले गए एक अन्य  बैंक खाते में भेजा गया था.

अधिकारी ने कहा, "ऐसे में बीसीसीआई और सीएसए के बीच एक समझौते के आधार पर, बीसीसीआई ने इस विदेशी बैंक खाते के संचालन पर पूर्ण नियंत्रण का उपयोग किया, जिससे किसी भी भारतीय प्राधिकरण द्वारा इन खचरें की जांच से बचा जा सके।"

First published: 1 June 2018, 14:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी