Home » क्रिकेट » Ipl 2018: 7pm start for I Ipl 2018: 7pm start for IPL night games proposed with some new changes, Star India approve of BCCI’s proposalPL n
 

IPL 2018 में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, दर्शकों से लेकर प्लेयर सबको मिली सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2017, 18:27 IST

आईपीएल के अब तक 10 सीजन हो चुके हैं. इन 10 सीजनों में आईपीएल को ज़बरदस्त तरीके से पसंद किया गया. खिलाड़ियों से लेकर दर्शकों को आईपीएल ने अब तक बहुत कुछ दिया है. अगले साल 2018 में आईपीएल का 11वां सीजन खेला जाएगा. आईपीएल 2018 को रोमांचक बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है.

इन बदलावों से दर्शकों के साथ आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों को भी फायदा होगा. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक हाल ही में हुई आईपीएल की जनरल काउंसिल की मीटिंग में इसके चेयरमेन राजीव शुक्ला ने आईपीएल के मुकाबलों की टाइमिंग बदलने का प्रस्ताव रखा. इस प्रस्ताव को तमाम फ्रेंचाइजी ने कबूल भी कर लिया.

इस प्रस्ताव के मुताबिक अब तक जो आईपीएल मुकाबले शाम आठ खेले जाते थे उनको एक घंटा पहले सात बजे शुरू किया जाएगा. इसके साथ आईपीएल के 11वें सीजन में एक दिन में दो मैच होने पर पहले मैच को दोपहर चार की बजाय तीन बजे शुरू करने की योजना है.

ये प्रस्ताव इसलिए रखा गया क्योंकि आईपीएल के कई मैच देर रात तक खिंच जाते हैं जिसके चलते स्टेडियम में मैच देखने आए फैंस को वापस जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसमें खासतौर से बच्चे शामिल हैं.

इसके अलावा आईपीएल की जनरल काउंसिल की मीटिंग मे आईपीएल खेल रहे खिलाड़ियों के मिड-टर्म ट्रांसफर का प्रस्ताव भी रखा गया जिसे सभी टीम मालिकों ने हाथों-हाथ लिया हैै. अभी तक फुटबॉल की इंगलिश प्रीमियर लीग में यह फॉर्मूला अपनाया जाता है. इसके तहत दो टीमें सीजन के बीच में ही अपने खिलाड़ियों की अदला-बदली कर सकती हैं. 

हालांकि इन मसलों पर आखिरी फैसला 5 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में होगा. अगर इस मीटिंग में इन बदलावों को मंजूरी मिलती है तो आईपीएल 2018 बिल्कुल नए अंदाज में लोगों के सामने आएगा. हालांकि इस मसले पर अंतिम फैसला इस टूर्नामेंट के टीवी ब्रॉडकास्टर यानी स्टार इंडिया की सहमति से बाद ही होगा.

First published: 30 November 2017, 18:27 IST
 
अगली कहानी