Home » क्रिकेट » IPL 2018: Here is the list of top 10 batsman of all IPL seasons, Indian Premier League, Virat Kohli, Chris Gayle, AB De Villiers,
 

जानिए कौन हैं IPL के टॉप 10 बल्लेबाज

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 January 2018, 15:23 IST

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 2018 के लिए शनिवार को नीलामी प्रक्रिया आयोजित की जा रही है. प्रमुख रूप से बल्लेबाजों को चमकाने वाले इस दन दना दन क्रिकेट में हर खिलाड़ी की अपनी अहमियत है. लेकिन कुछ खिलाड़ियों को टीमें इसलिए ऊंची बोली पर चुनती हैं क्योंकि उनके पुराने आंकड़े जबर्दस्त हैं, तो कुछ को इसलिए क्योंकि उनमें बहुत दम-खम बाकी है.

ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि IPL के अब तक आयोजित 10 सीजनों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कौन हैं. चलिए आपको हम बताते हैं इन टॉप 10 बल्लेबाजों के नाम.

लेकिन इससे पहले जान लीजिए कि अब तक आयोजित IPL के सभी सत्रों में टॉप 10 बल्लेबाजों में हिंदुस्तानियों का ही कब्जा है. टॉप 10 में से 7 बल्लेबाज भारतीय हैं जबकि तीन विदेशी. इस लिस्ट में 161 मैचों में 4540 रन बनाकर गुजरात लायंस के सुरेश रैना नंबर एक पर हैं. टॉप 10 सूची में पहले चार पायदान पर हिंदुस्तानी ही काबिज हैं.

वहीं, साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी और धुआंधार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इस सूची में 3473 रनों के साथ आखिरी स्थान पर हैं. टॉप 10 खिलाड़ियों में पांचवें पायदान पर काबिज डेविड वार्नर (4041 रन) ऑस्ट्रेलिया के हैं, जबकि सातवें स्थान पर मौजूद विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (3626 रन) वेस्ट इंडीज के.

चलिए जानते हैं इस सूची में शामिल खिलाड़ियों के बारे में.

इस सूची में टॉप पर सुरेश रैना काबिज हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर मौजूद है टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली. तीसरे पायदान पर रोहित शर्मा हैं तो चौथे पर गौतम गंभीर. पांचवें पर डेविड वार्नर काबिज हैं तो छठे पर रॉबिन उथप्पा. सातवें स्थान पर क्रिस गेल, आठवें पर शिखर धवन, नौवें पर महेंद्र सिंह धोनी और आखिरी 10वें स्थान पर एबी डिविलियर्स.

बाकी नीचे दी गई सूची में हर खिलाड़ी द्वारा खेले गए मैच, कुल रन, शतक, छक्के-चौके, औसत आदि की पूरी जानकारी लें.

आईपीएल वेबसाइट पर मौजूद टॉप 10 बल्लेबाजों की सूची (IPLT20)
First published: 27 January 2018, 15:23 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी