Home » क्रिकेट » IPL 2019 Auction: A total of 60 players have been sold at the VIVO AND 40 Indians and 20 overseas players.
 

IPL 2019 Auction: सैम कुरेन और जयदेव उनादकट बने 'मिलियन डॉलर बेबी', वही इस टीम से खेलते नज़र आएंगे युवी

न्यूज एजेंसी | Updated on: 19 December 2018, 10:55 IST

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते सीजन की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट लीग के आगामी सीजन की नीलामी में भी सबसे ज्यादा रकम हासिल करने में सफल रहे हैं. उन्हें हालांकि इस बार वरुण चक्रवर्ती से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली. दोनों को मंगलवार को नीलामी में 8.4 करोड़ रुपये मिले हैं. भारत की विश्व कप-2011 जीता का अहम हिस्सा रहे युवराज सिंह को नीलामी के शुरुआती चरण में किसी ने नहीं खरीदा था, लेकिन अंत में वह मुंबई इंडियंस के हिस्से बेस प्राइस एक करोड़ में गए.


 

उनादकट को पिछले साल राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था. नीलामी से पहले राजस्थान ने उन्हें रिटेन न करने का फैसला किया था, लेकिन इस साल राजस्थान ने एक बार फिर उन्हें अपने साथ जोड़ा है. वहीं वरुण अपने पहले आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी में दिखेंगे. पंजाब ने उनके लिए भारी भरकम रकम अदा करने का जोखिम उठाया है. पंजाब ने इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरैन के भी अच्छी खासी कीमत अदा की है. हाली ही में भारत के इंग्लैंड दौरे पर बल्ले और गेंद से धमाल माचने वाले इस हरफनमौला खिलाड़ी के लिए पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपये दिए हैं.

कोलिन इंग्राम भी अच्छी खासी कीमत लेने में सफल रहे हैं. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 6.4 करोड़ रुपये में खरीदा है. दिल्ली ने ही हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल के लिए पांच करोड़ रुपये दिए हैं. मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में सोमवार को लगातार पांच छक्के मारने वाले बल्लेबाज शिवम दुबे को भी पांच करोड़ की अच्छी खासी रकम मिली है. वह विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे.

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2019: बेस प्राइस से 42 गुना ज्यादा दाम में बिका तमिलनाडु का यह मिस्ट्री स्पिनर, कर दिया हैरान


वेस्टइंडीज की टी-20 टीम के कप्तान कार्लोस ब्राथवेट कोलकाता नाइट राइडर्स में पांच करोड़ की कीमत के साथ गए हैं. बीते सीजन पंजाब द्वारा रिटेन किए जाने वाले हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल इस सीजन में दिल्ली की जर्सी में दिखेंगे. नए नाम से उतरने वाली दिल्ली ने अक्षर के लिए पांच करोड़ रुपये दिए हैं. मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने मोहित शर्मा के लिए पांच करोड़ दिए हैं.

तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सिंह सरण के लिए 3.4 करोड़ खर्च किए हैं. श्रीलंका के लसिथ मलिंगा एक बार फिर मुंबई इंडियंस के साथ दिखेंगे. मुंबई ने इस गेंदबाज को उनकी बेस प्राइस दो करोड़ में अपने साथ जोड़ा है.

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को 2.2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़कर बल्लेबाजी मजबूत की है. दिल्ली ने शेन रदरफोर्ड के ऊपर दो करोड़ रुपये का दांव खेला है.

वहीं हैदराबाद ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को भी एक बार फिर 1.2 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है. घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी जलज सक्सेना 20 लाख की बेस प्राइस के साथ दिल्ली में गए हैं.

युवराज के अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल भी शुरुआती चरण की नीलामी में नहीं बिके थे लेकिन अंत में वह बेस प्राइस एक करोड़ में हैदराबाद के हिस्से गए.

इन सभी के अलावा कुछ ऐसे नाम रहे हैं जिन्हें खरीददार नहीं मिल सका इनमें अव्वल न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कलम हैं. मैक्कलम बीते सीजन चेन्नई की खिताबी जीत का हिस्सा थे. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, हाशिम अमला, मोर्ने मोर्केल, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, एलेक्स हेल्स, आस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज, वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को भी खरीददार नहीं मिला.

वेस्टइंडीज के फाबियो एलान भी खरीददारों को अपनी ओर खींचने में असफल रहे. ल्यूक रौंची, केन रिचडर्सन, कुशल परेरा, ग्लेन फिलिप्स, डेन क्रिस्टियन, जेम्स पैटिंसन भी खाली हाथ लौटे. वहीं अगर न बिकने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो इनमें मनोज तिवारी का नाम पहले आता है. नमन ओझा, चेतेश्वर पुजारा, सचिन बेबी, अंकित बवाने, शेल्डन जैक्सन की बोली भी किसी भी टीम ने नहीं लगाई.

(इनपुट एजेंसी के साथ)

First published: 19 December 2018, 7:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी