Home » क्रिकेट » IPL 2019: CSK captain Mahendra Singh Dhoni these records can create tension for RCB Captain Virat Kohli
 

IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के शेर धोनी के नाम पर दर्ज हैं बड़े रिकॉर्ड, RCB कप्तान कोहली के लिए हो सकती है बड़ी चुनौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2019, 12:10 IST
Mahendra Singh Dhoni and Virat Kohli

IPL के लिए फैंस का इंतजार अब खत्म हो गया है और आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां एक तरफ चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे धोनी की नजरें इस खिताब पर होगी तो वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली जो कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की कप्तानी कर रहे हैं वो भी इसे हासिल करने के लिए मेहनत करेंगे. धोनी की CSK ने अब तक तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है तो वहीं विराट की टीम RCB ने अब तक कोई आईपीएल का खिताब नहीं जीता है. इसके साथ ही धोनी के कुछ रिकॉर्ड विराट के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आ सकते हैं.

Dhoni and Raina

आज का मैच जो कि एमए चिदंबरम चेपॉक स्टेडियम में दोनों के बीच आईपीएल का पहला मैच खेला जाना है और पिछले कई सालों से धोनी के लिए ये मैदान काफी लक्की रहा है और यहां पर धोनी ने खूब चौंके-छक्के जड़े हैं. इस स्टेडियम में रन बनाने के मामले में धोनी दूसरे नंबर पर है और इसी टीम के खिलाड़ी सुरेश रैना इस नंबर पर दूसरे स्थान पर है. 

रैना-धोनी का चेपॉक पर जलवा-

सुरेश रैना ने 53 मैचों की 52 पारियों में 29.85 की औसत से 1403 रन बनाए हैं. वहीं, महेंद्र सिंह धौनी ने 52 मैचों की 49 पारियों में 36.41 की औसत से 1238 रन बनाए हैं. इसके बाद माइकल हसी और मुरली विजय का नंबर आता है. हसी ने यहां 26 मैचों में 45.81 की औसत से 1008 रन बनाए हैं तो मुरली विजय 35 मैचों में 29.96 की औसत से 989 रन बना चुके हैं.

रनों पर ये है रिकॉर्ड-

तो वहीं धोनी ने RCB के खिलाफ खेले अब तक 25 मैचों की 24 पारियों में 37.36 की औसत से 710 रन बनाए हैं. इसके बाद गौतम गंभीर, सुरेश रैना और डेविड वार्नर का नंबर आता है. मैच में सुरेश रैना ने 26 मैचों में 32.10 की औसत से 642 रन बनाए हैं. इसके बाद रोहित शर्मा ने 24 मैचों में 29.19 की औसत से 613 रन बनाए हैं और डेविड वॉर्नर ने 14 मैचों में 43.76 की औसत से 569 रन बनाए हैं. 

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के पिछले सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को IPL का तीसरा खिताब जितवाया था. इसमें धोनी ने 16 मैचों में 455 रन बनाए थे. यह इस सीजन के दूसरे सबसे अधिक रन थे. इससे पहले धौनी ने 2013 में 461 रन बनाए थे. आज के मैच का फैसला तो फिलहाल शाम को ही होगा लेकिन विराट के लिए धोनी के ये रिकॉर्ड बड़ी चुनौती लेकर आ सकते हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम-

विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, मार्कस स्टोनिस, कुलवंत खेजरोलिया, युजवेंद्र चहल, टिम साउदी, नाथन कूल्टर नाइल, मोइन अली, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, शिवम दूबे, मिलिंद कुमार, देवदत्त पदीकल, अक्षदीप नाथ, हिम्मत सिंह, प्रयाग रे बर्मन, शिमरोन हेटमायर, गुरकीरत सिंह मान, हेनरिक क्लासेन और नवदीप सैनी.

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम-

महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, फॉफ डुप्लेसिस, मुरली विजय, रवींद्र जडेजा, सैम बिलिंग्स, मिशेल सेंटनर, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, केएम. आसिफ, कर्ण शर्मा, ध्रुव शौरी, शेन वॉटसन, इमरान ताहिर, केदार जाधव, अंबाती रायडू, हरभजन सिंह, एन. जगदीशन, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार, चैतन्य बिश्नोई, मोहित शर्मा, रितुराज गायकवाड़

First published: 23 March 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी