Home » क्रिकेट » IPL 2019: These are the top four most richest cricketers of Indian Premier League 2019
 

IPL 2019: आईपीएल में इन 4 खिलाड़ियों की कमाई जानकर रह जाएंगे दंग, धोनी-विराट के साथ इनका भी नाम शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 March 2019, 11:10 IST
IPL 2019

IPL 2019 का शानदार आगाज 23 मार्च से शुरू होने वाला है और इसके लिए सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है. 23 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले के साथ इंडियन प्रीमियर लीग का शुभारंभ होगा. दुनिया भर के क्रिकेटर इस लीग को विश्व की सबसे अमीर और बड़ी लीग मानी जाती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, आईपीएल में सबसे ज्यादा निवेश किया जाता है और ये सबसे महंगी लीग होती है. इसमें खिलाड़ियों से लेकर टीम तक में पैसा लगाया जाता है और खिलाड़ियों को खरीदा जाता है. टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, आज हम आपको आईपीएल में खेलने वाले टॉप 4 खिलाड़ीयों की फीस के बारे में बताने जा रहे है जो कि इस लीग के लिए सबसे ज्यादा पैसे लेते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

कोई टेस्ट मैच हो या वर्ल्ड कप या फिर आईपीएल सबसे पहला जो नाम आता है वो है पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का. महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें अगर लोग ग्राउंड पर देखते नहीं है तो ऐसा लगता है मैच में कुछ खास नहीं है. तो वहीं अगर बात करें धोनी के आईपीएल इतिहास की तो सबसे ज्यादा कमाई करने में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी सबसे आगे हैं. धोनी ने आईपीएल में अब तक 122.8 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है और चेन्नई टीम ने 15 करोड़ रुपये की कीमत देकर पिछले साल भी खिलाड़ी को टीम में शामिल कर रखा था. तो वहीं धोनी ने अपनी टीम को खिताब जितवाकर अपनी कीमत और खेल के साथ पूरा न्याय किया.

रोहित शर्मा

Rohit Sharma

रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है और उनकी अब तक की आईपीएल की कमाई  116.8 करोड़ रुपये की है. मुंबई इंडियंस की टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2013,2015 और 2017 में खिताब अपने नाम कर चुकी है और इस शानदार खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस ने पिछले साल 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया था.

विराट कोहली

Virat Kohli

भारतीय टीम के कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स की कप्तानी की कमान संभालने वाले खिलाड़ी विराट कोहली का इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर नाम है. विराट कोहली ने आईपीएल के इतिहास में अब तक 109 करोड़ रुपये की कमाई की है और कोहली को पिछले साल बैंगलोर ने 17 करोड़ रुपये के साथ रिटेन किया था. इसके अलावा कोहली इस लिस्ट में धोनी और क्रिकेटर रोहित शर्मा से पीछे है.

सुरेश रैना

Suresh Raina

आईपीएल के इतिहसा में और इस लिस्ट में कमाई के मामले में चौथे स्थान पर सुरेश रैना है. रैना सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं और अन्होंने हर साल अपनी टीम को अपने प्रदर्शन से खुश किया है और यहीं वजह है कि पिछले साल चेन्नई ने 11 करोड़ की कीमत में सुरेश रैना को टीम में बरकरार रखा था. सुरेश रैना ने अब तक IPL में 172 मैच खेले हैं और जिसमें उन्होंने 4,985 रन बनाए हैं.

First published: 19 March 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी