Home » क्रिकेट » IPL 2021: BCCI announces schedule for IPL 2021 season will kickstart on 9th April final on 30th May
 

IPL 2021: बीसीसीआई ने जारी किया आईपीएल का शेड्यूल, 9 अप्रैल से होगी शुरूआत 30 मई को होगा फाइनल, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2021, 15:37 IST

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने रविवार को आईपीएल के 14वें सीजन के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है. इस साल आईपीएल की शुरूआत 9 अप्रैल से होगी और इस सीजन का फाइनल मुकाबला 30 मई को होगा. बता दें, इस साल आईपीएल के मुकाबले बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और अहमदाबाद में होंगे. विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम आईपीएल के 14वें सीजन के प्लेऑफ और फाइनल मुकाबलों की मेजबानी करेगा.

आईपीएल के 14वें सीजन का पहला मुकाबाल पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और अपने पहले आईपीएल खिताब का इंजतार कर रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस साल कुल 56 मुकाबले होंगे. बैंगलोर, चेन्नई, मुंबई और कोलकाता में लीग स्टेज के 10-10 मुकाबले होंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मुकाबले होंगे. इस सीजन में एक बड़ा बदलाव हुआ है. इस बार सभी मुकाबले न्यूट्रेल वेन्यू पर खेले जाएंगे, कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेंगी. सभी टीमें लीग चरण के दौरान 6 स्थानों में से 4 जगहों पर मुकाबले खेलेंगी. बता दें, इससे पहले टीमें सात मुबाकले अपने होम ग्राउंड पर खेलती थीं और बाकी के सात मुकाबले दूसरे अलग मुकाबलों पर खेलतीं थी. ऐसे में इस बार किसी टीम को होम ग्राउंड का फायदा नहीं मिलने वाला है.


 

वहीं इस बार कुल 11 डबल हेडर मुकाबले होंगे, जहां 6 टीमें दोपहर में तीन मैच खेलेंगी और दो टीमें दोपहर में दो मैच खेलेंगी. इस साल दोपहर का मैच 3:30PM बजे से शुरू होगा जबकि शाम का मैच शाम 7:30 PM बजे से शुरू होगा.

आईपीएल ने अपनी प्रेस रिलीज में दावा किया है कि इस साल टूर्नामेंट का कार्यक्रम कुछ इस तरह से बनाया गया है कि हर टीम लीग चरण के दौरान केवल तीन बार यात्रा करेगी. ऐसे में एक जगह से दूसरे जगह जाने के दौरान होने वाले जोखिम भी कम होंगे. वहीं इस साल आईपीएल के शुरूआती मुकाबले बंद दरवाजों के पीछे होंगे और टूर्नामेंट के बाद के चरण में दर्शकों को आने की अनुमति दी जा या नहीं इसको लेकर फैसला लिया जाएगा.

IND vs ENG 4th Test: ऐसे ही नहीं भारतीय टीम के संकटमोचक बने ऋषभ पंत, जमकर की है मेहनत, रवि शास्त्री ने किया खुलासा

First published: 7 March 2021, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी