Home » क्रिकेट » IPL 2021: IPL Auction Likely on 16 Feb, 4 Feb Player Registration Deadline
 

IPL 2021: 16 फरवरी को हो सकता है मिनी ऑक्‍शन का आोजन, खिलाड़ियों के आईपीएल कांट्रैक्ट को लेकर बोर्ड ने बदले कई नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2021, 10:07 IST

आईपीएल 2021 के आयोजन के लिए बीसीसीआई तैयारियों में लगा हुआ है. खबर है कि आईपीएल के 14वें सीजन के लिए खिलाड़यिों का मिनी ऑक्शन 16 फरवरी को होगा. सभी फ्रेंचाइजियों को 20 जनवरी तक अपने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों को लिस्ट 20 जनवरी तक सौंपनी होंगी. वहीं अब खबर है कि बोर्ड इस बार खिलाड़ियों के एजेंट से सीधा संपर्क नहीं करेगा और वो सीधे राज्य क्रिकेट संघ से संपर्क करेगा और उससे ही बातचीत करेगा.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, 20 जनवरी तक सभी फ्रेंचाइजियों को अपने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी होंगी. वहीं साल 2021 के लिए वो खिलाड़ी जिनके पास आईपीएल कांट्रैक्ट नहीं है, वो 4 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन करके अपना नाम मिनी ऑक्शन के लिए भेज सकते हैं. जबकि ऑफलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 12 फरवरी है.


बीसीसीआई ने राज्य संघ को भेजा पत्र

बीसीसआई ने इस मामले में सभी राज्य संघ को एक पत्र भेजा है. इस पत्र में बोर्ड ने लिखा,"कृपया ध्यान दें कि, प्रक्रिया के इस चरण पर, BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) केवल राज्य संघों के साथ सीधे व्यवहार करेगा और किसी भी समय खिलाड़ियों के एजेंट या प्रबंधकों के साथ कोई संवाद नहीं करेगा.

इस मामले में खिलाड़ी के नाकाम होने पर खिलाड़ी (जब तक कि बीसीसीआई अपने विवेकाधिकार से अन्यथा निर्णय नहीं लेता) तब तक खिलाड़ी का नाम आईपीएल 2021 नीलामी रजिस्टर और / या आईपीएल 2021 नीलामी सूची (उपयुक्त रूप से) से तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया जाए."

बोर्ड ने सभी राज्य संघों को भेजने अपने पत्र में आईपीएल 2021 के लिए होनी वाली नीलामी का पूरा व्यौरा दिया है. बोर्ड ने कहा है कि इस साल नीलामी में शामिल होने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. राज्य संघ को एक मेल भेजा जाएगा जिसमें यूजर आईडी और पासवर्ड होगा, जिसे राज्य संघ किसी खिलाड़ी से शेयर नहीं करेंगें.

राज्य संघ लॉनिग करने के बाद सभी खिलाड़ियों को रजिस्टर्ड करेंगे और उसके बाद अपने आप खिलाड़ियों को एक मेल मिलेगा, जिसमें उन्हें रजिस्ट्रेशन करने की आगे की प्रक्रिया के बारे में लिखा होगा और लॉनिग करने के लिए यूजर आई और पासवर्ड मिलेगा.

अंडर 19 क्रिकेटर्स के लिए बदले नियम

बीसीसीआई द्वारा इस साल आईपीएल में शामिल होने वाले अंडर-19 प्लेयर के लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं. अगर अंडर-19 का कोई खिलाड़ी आईपीएल की नीलामी में हिस्सा लेना चाहता है तो जरूरी है कि वो राज्य संघ के साथ रजिस्टर्ड हो और उसने कम से कम एक प्रथम श्रेणी या एक लिस्ट ए मैच खेला हो.

साल 2021 में होने वाले ऑक्शन के लिए अंडर-19 का खिलाड़ी उसे माना जाएगा जिसका 1 अप्रैल 2022 या उसके बाद बुआ हो. वहीं, बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके अनकैप्ड (भारत के लिए कभी किसी फॉर्मेट में न खेलने वाला) खिलाड़ियों के लिए भी शर्ते लागू कि है कि बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद ही वो नीलामी में हिस्सा ले सकता है.

IND vs AUS 4th Test: खराब शार्ट खेलकर आउट हुए रोहित शर्मा ने किया अपना बचाव, कहा- नहीं है कोई पछतावा

First published: 17 January 2021, 9:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी