Home » क्रिकेट » IPL Auction 2018: highest number of sixes record chris gayle went unsold in seconnd round bidding
 

IPL Auction 2018: दूसरी बोली में भी 'आईपीएल के तूफान' को नहीं मिला खरीदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2018, 15:44 IST

IPL का 11वां सीजन 6 अप्रैल से शुरू होकर 27 मई तक चलेगा. 6 अप्रैल को मुंबई में नए सीजन का उद्घाटन होगा. इसके लिए बेंगलुरू में आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी चल रही है. आईपीएल की नीलामी का आज दूसरा दिन है. दूसरे दिन अभी तक तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं, उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 11.50 करोड़ रुपये में खरीदा. लेकिन आज फिर एक बड़ी चौकाने वाली बात हुई. आईपीएल के तूफान क्रिस गेल को आज दूसरे राउंड में भी कोई खरीदार नहीं मिला.

पहले राउंड की नीलामी में भी क्रिस गेल बिना बिके रह गए थे. उनका बेस प्राइस दो करोड़ था लेकिन उनके लिए किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई. गेल इससे पहले विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर बेंग्लुरू का हिस्सा थे लेकिन उन्होंने भी गेल में दिलचस्पी न दिखाते हुए रीटेन न करने का फैसला किया और उनकी जगह सरफराज को रीटेन किया था.

 

आरसीबी ने कप्तान विराट कोहली को सबसे ज्यादा रिकॉर्ड कीमत पर रीटेन किया था. उनके अलावा आरसीबी ने एबी डिविलियर्स को भी रीटेन किया है. गेल के का न बिकना सबको हैरान कर देने वाला रहा. क्रिस गेल जैसे विस्फोटक बैट्समैन की जगह बेंगलुरु टीम ने इस बार ब्रेंडन मैक्कुलम को अपनी टीम में शामिल किया है.

मैक्कुलम ने ही 2008 में आईपीएल इतिहास की पहली सेन्चुरी लगाई थी. उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 2 सेन्चुरी लगाई हैं. हालांकि, इस मामले में टॉप पर क्रिस गेल ही हैं. गेल के नाम आईपीएल में 5 सेन्चुरी दर्ज हैं.

गेल पहले ही आईपीएल से छक्के लगाने के मामले में आगे रहे. गेल ने 101 आईपीएल मैचों की 100 पारियों में कुल 3626 रन बना चुके हैं जिनमें सबसे ज्यादा 265 छक्के लगाए हैं जो आज भी एक रिकॉर्ड हैं. गेल दुनिया में टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है.

 

इससे पहले नीलामी के पहले दिन बेन स्टोक्स सबसे महंगे रहे और उन पर 12 करोड़ 50 लाख की बोली लगी और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया. भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे रहे और उन्हें 11-11 करोड़ में फ्रेंचाइजी ने खरीदा. कृणाल पांड्या को आरटीएम का इस्तेमाल कर मुंबई ने 8 करोड़ 80 लाख देकर अपनी टीम में बनाए रखा.

राशिद खान 9 करोड़, मिचेल स्टार्क 9 करोड़ 40 लाख, मैक्सवेल 9 करोड़, संजू सैमसन 8 करोड़, दिनेश कार्तिक 7.40 करोड़ में बिके. सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर का रहा जो 7 करोड़ 20 लाख में बिके. भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ 1 करोड़ 20 लाख तो तेज गेंदबाज नागरकोटि 3 करोड़ 20 लाख में बिके. अनकैप्ड विकेटकीपर ईशान किशन को मुंबई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा.

First published: 28 January 2018, 15:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी