Home » क्रिकेट » ipl auction 2018 started yuvraj sold for kings XI panjab here we know which team got which players
 

IPL Auction 2018: युवराज बिके इतने पैसे में, जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2018, 12:03 IST

 आइपीएल 11 के लिए बेंगलुरु में आइपीएल की नीलामी शुरू हो चुकी है. इस नीलामी में 360 भारतीयों सहित 578 खिलाड़ियों के लिए बोली लग रही है. सभी फ्रैंचाइज़ी मालिकों में दमदार खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए जोरदार टक्कर देखने को मिल रही है. एक तरफ जहां बेन स्टोक्स सबसे महंगे बिके वहीं युवराज सिंह को उनकी बेस प्राइस से एक रुपए ज्यादा नहीं मिला.

किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह को उनके बेस प्राइस 2 करोड़ में ही खरीद लिया. पंजाब ने फाफ डू प्लेसिस को 1 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा, लेकिन चेन्नई ने राइट टू मैच कार्ड का उपयोग किया और उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल कर लिया. हरभजन सिंह को चेन्नई ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा. किंग्स इलेवन पंजाब ने ड्वेन ब्रावो को 6 करोड़ 40 लाख में खरीदा, लेकिन CSK ने एक बार फिर अपना राइड टू कार्ड का उपयोग कर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा.

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल के लिए किसी भी टीम ने कोई बोली नहीं लगाई और फिर RCB ने भी उन्हें राइट टू मैच के जरिए अपनी टीम में नहीं लिया.

 

गौरतलब है कि नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपए का बेस प्राइस रखा गया है, इस स्लैब में 36 खिलाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा 1.5 करोड़, 1 करोड़, 75 लाख और 50 लाख के बेस प्राइस रखे गए हैं. अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपए की बेस प्राइस रखी गई है। फाइनल लिस्ट में शामिल 578 प्लेयर्स में से 36 की बेस प्राइस 2 करोड़ है. वहीं 33 की बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपए है.

नीलामी में 62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों पर दांव लगेगा, जबकि विदेशी खिलाड़ियों में 182 कैप्ड और 34 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के दो खिलाड़ियों पर भी बोली लगेगी.

ये प्लेयर्स हो चुके हैं रिटेन

एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा (चेन्नई सुपरकिंग्स)
ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयरडेविल्स)
रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)
विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)
सुनील नरेन, आंद्रे रसेल (केकेआर)
डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)
अक्षर पटेल (किंग्स-XI पंजाब)
स्टीवन स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)

नियम के मुताबिक हर टीम में मिनिमम 18 और मैक्सिमम 25 प्लेयर्स हो सकते हैं. जिनमें 8 ओवरसीज प्लेयर्स हो सकते हैं.

First published: 27 January 2018, 11:59 IST
 
अगली कहानी