Home » क्रिकेट » IPL auction 2019: money distribution rules of IPL players
 

आईपीएल में करोड़ों में बिकने वाले ये खिलाड़ी एक गलती से हो सकते हैं 'कंगाल'

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 7:23 IST

मंगलवार को आईपीएल की नीलामी पूरी हो गई है.इस दौरान कई बार बड़े और अंजान खिलाड़ियों को बड़ी रकम खर्च के खरीदा गया है. इस बार नीलामी में जयदेव उनादकट, वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी करोड़पति बन गए हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि खिलाड़ियों की एक गलती उनसे ये पैसे छीन सकती है.आईपीएल में भी खिलाड़ियों के लिए नियम है, जिसे पूरे करने के बाद ही खिलाड़ियों को पैसा मिलता है. तो आइये आज हम  बताएंगे कि एक खिलाड़ी को आईपीएल की बोली का पूरा पैसा मिलता है.

जानिए कौन सी वजह से कट सकते है पैसे 

आईपीएल के अगर कोई खिलाड़ी पुरे मैच के लिए उपलब्ध रहता है तो ही उसे पूरा पैसा मिलता है. भले ही उस खिलाड़ी को एक मैच में टीम में शामिल न किया गया हो गया. इसके अलावा अगर कोई भी खिलाड़ी 80% मैचों में उपलब्ध रहता है तो उसे भी पूरा पैसा मिलता है.

इसके अलावा अगर कोई भी खिलाड़ी 80% मैचों में फिट नहीं रहता है तो उसके पैसे कट जाते है. इसके अलावा अगर कोई खिलाड़ी चोट की वजह से आईपीएल से बाहर हो जाता है. ऐसे में आईपीएल में खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस पर भी ध्यान रखना पड़ता है ताकि वो चोट सेे बचा सके है.

अन्य तरह से भी कमाते है पैसे

आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को करीब 100 डॉलर प्रति दिन के हिसाब से भी मिलता है. इस दौरान खिलाड़ियों को होटल में रहता, खाना और ट्रैवलिंग मुफ्त में मिलता है.  

आप को जानकार हैरानी होगी कि खिलाड़ियों को प्राइज मनी में भी हिस्सा मिलता है. जैसे अगर किसी टीम को  चैम्पियन बनने के बाद प्राइज मनी के रूप में 15 करोड़ मिलते है तो 7.5 करोड़ रु. फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों के बीच बांट देती है. आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों के पास विज्ञापन के ऑफर भी आते हैं, इससे भी खिलाड़ियों को पैसा मिलता है.

First published: 20 December 2018, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी