Home » क्रिकेट » IPL media rights auction: STAR India sweeps all rights with world-record bid of Rs 16,347.5 crore
 

SONY की जगह इस चैनल पर होगा IPL का प्रसारण, 16,347 करोड़ रुपये में खरीदे प्रसारण अधिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2017, 15:23 IST

स्टार इंडिया ने 16,347.5 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रसारण अधिकार खरीद लिए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. 

विश्व स्तर पर आईपीएल के प्रसारण अधिकार के लिए स्टार इंडिया ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी. इसके तहत, अब स्टार इंडिया के पास 2018 से 2022 तक आईपीएल प्रसारण का अधिकार रहेगा. 

 

इससे पहले सोनी नेटवर्क के पास आईपीएल के प्रसारण का अधिकार था. 2009 में सोनी चैनल ने आईपीएल के प्रसारण अधिकारों को 1.63 अरब डॉलर में नौ साल के लिए वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से खरीदा था. गौरतलब है कि वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप ने बीसीसीआई से 10 साल के लिए आईपीएल के प्रसारण अधिकार हासिल किए थे. 

इस मौके पर स्टार इंडिया के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा, "हमारा मानना है कि आईपीएल एक शक्तिशाली संपत्ति है और हम यह भी जानते हैं कि डिजिटल और टीवी के स्तर पर इस टूर्नामेंट के मूल्य को प्रशंसकों के बीच और अधिक रूप से बढ़ाया जा सकता है. हम इस अधिकार को हासिल करने के बाद देश में इस खेल के विकास के प्रति अधिक प्रतिबद्ध रहेंगे."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों श्रेणियों में कुल मिलाकर 24 कंपनियों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई. जिनमें फेसबुक, अमेजन, ट्विटर,याहू, रिलायंस जियो, स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, डिस्कवरी, स्काई, ब्रिटिश टेलीकॉम, ईएसपीएन डिजिटल मीडिया जैसी कंपनियां शामिल हैं.

First published: 4 September 2017, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी