Home » क्रिकेट » IPL10-Mumbai Indians lift third IPL title after a one-run win over Rising Pune Supergiant.
 

पुणे को 1 रन से हराकर मुंबई इंडियंस तीसरी बार IPL चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2017, 10:36 IST

मुंबई इंडियंस आईपीएल 10 की चैंपियन बन गई है. रविवार को खेले गए रोमांचक फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को एक रन से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. जॉनसन ने 20वें ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए मुंबई को जीत दिलाई. आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता है.

 

 

जॉनसन का आखिरी ओवर में कमाल

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 11 रन बनाने थे. मिचेल जॉनसन के इस ओवर में पुणे के बल्लेबाज़ सिर्फ नौ रन ही बना सके. आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर सिर्फ नौ रन देने वाले जॉनसन ने चार ओवरों में कुल 26 रन दिए और तीन विकेट लिए.

फाइनल मुकाबले मे मुंबई को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में कुणाल पांड्या का अहम योगदान रहा. कुणाल को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया. कुणाल पांड्या ने 38 गेंद में 47 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए.

पुणे को मिला था 130 रन का लक्ष्य

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम को जीत के लिए कुल 130 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन पुणे की टीम 5 विकेट पर 128 रन ही बना सकी. पुणे की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर राहुल त्रिपाठी सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए. 

इसके बाद ओपनर अजिंक्य रहाणे ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े. रहाणे 44 रन बनाकर जॉनसन की गेंद पर आउट हुए. महेंद्र सिंह धोनी से पुणे की टीम को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन  10 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हुए.

कुणाल पांड्या ने खेली शानदार पारी

पुणे के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट ने मुंबई के बल्लेबाजी करने के फैसले को शुरुआत में ही झटका दे दिया. पारी के तीसरे ही ओवर में उन्होंने पार्थिव पटेल और लेंडल सिमन्स को आउट कर दिया. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अंबाती रायडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े.

आठवें ओवर में पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने रायडू को रन आउट कर दिया.  मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा 24 रन ही बना सके. पोलार्ड 7 और हार्दिक पांड्या 10 रन  बनाकर आउट हो गए. मुंबई ने 79 रन के स्कोर पर सात विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद क्रुणाल पांड्या और मिचेल जॉनसन ने आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े और मुंबई का स्कोर 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन तक पहुंचा दिया.

First published: 22 May 2017, 10:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी