Home » क्रिकेट » #IPLAuction2018: Know the status of top 10 batsman of IPL, Kohli, Gayle, Dhawan, Uthappa, Raina, Gambhir, De Villiers, Warner
 

#IPLAuction2018: सबसे महंगे नीलाम खिलाड़ियों में नहीं हैं टॉप 10 IPL बल्लेबाज

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 28 January 2018, 19:48 IST
फाइल फोटो

इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 सत्र की नीलामी प्रक्रिया रविवार को बेंगलुरु में पूरी हो गई. इस दौरान जमकर बोलियां लगीं और आठ फ्रेंचाइजी द्वारा नए-पुराने चेहरों को मौका दिया गया. कोई आसमान की कीमत में बिका तो कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे, जिन्हें बूढ़ा घोड़ा समझकर किसी ने बोली नहीं लगाई.

लेकिन इन सबके बीच यह जानना बहुत दिलचस्प है कि अब तक के IPL के इतिहास में टॉप 10 बल्लेबाजों की नीलामी के बाद स्थिति क्या रही. टॉप 10 में किसे सबसे ज्यादा रकम मिली और कौन टांय-टांय फिस्स रहा. यह जानना इसलिए भी बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि IPL को दे दना दन क्रिकेट कहते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा बल्लेबाजों का ही सिक्का चलता है.

तो चलिए सबसे पहले आपको बता देते हैं कि अब तक के टॉप 10 बल्लेबाज में नंबर 1 पर काबिज हैं सुरेश रैना. रैना को इस बार चेन्नई सुपरकिंग्सस फ्रेंचाइजी ने रिटेन्ड प्लेयर्स में शामिल कर रखा था. दरअसर पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स टीम थी ही नहीं और रैना गुजरात लायंस की ओर से खेले थे.

आईपीएल के शीर्ष 10 बल्लेबाज
  1. इस बार आठ टीमों में से गुजरात लायंस समाप्त हो चुकी है और चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से वापस आ गई है. रैना चेन्नई की ओर से ही खेलेंगे और इसलिए रैना को टीम ने कितने पैसे देकर खरीदा कहा नहीं जा सकता, क्योंकि दोनों के बीच यह सौदा पहले ही हो चुका होगा.
  2. इसके बाद दूसरे नंबर के बल्लेबाज विराट कोहली हैं, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम द्वारा रिटेन्ड रखे गए थे. इनके दाम भी रैना जैसे ही है जो पहले ही तय हो चुके होंगे.
  3. तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है जिन्हें मुंबई इंडियंस ने पहले ही अपने पास रोके रखा था.
  4. चौथे पायदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गौतम गंभीर का नाम आता है. इन्हें इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2.8 करोड़ रुपये बोली लगाकर अपने नाम किया है.
  5. पांचवें स्थान के बल्लेबाज डेविड वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद के रिटेन्ड खिलाड़ी हैं.
  6. जबकि छठे स्थान पर काबिज बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6.40 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है.
  7. सातवें पायदान के बल्लेबाज और IPL के तूफान कहे जाने वाले क्रिस गेल की इस बार स्थिति अच्छी नहीं रही. पहले दिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था. दूसरे दिन भी दूसरी बोली में वे खाली रह गए. हालांकि बाद में किंग्स इलेवन पंजाब ने इस तूफानी बल्लेबाज को बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये में ही खरीदा.
  8. आठवें पायदान के बल्लेबाज शिखर धवन को इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 5.2 करोड़ रुपये बोली लगाकर अपना बनाया.
  9. नौवें पायदान के महेंद्र सिंह धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स ने रिटेन्ड रखा हुआ था.
  10. दसवें स्थान के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पहले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास बैठे हुए हैं.

सबसे ज्यादा महंगे नीलाम खिलाड़ियों की सूची

इस लिस्ट में टॉप 8 नीलामी वाले खिलाड़ियों का ही नाम शामिल है, लेकिन इसके बाद कई स्थानों तक सात करोड़ से ज्यादा पाने वाले खिलाड़ी हैं. जबकि टॉप 10 बल्लेबाजों में इस बार सबसे ज्यादा बड़ी बोली रॉबिन उथप्पा को ही 6.40 करोड़ की मिली. 

First published: 28 January 2018, 19:48 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी