Home » क्रिकेट » #IPLAuction2018: Maximum fund remains to CSK, KKR have zero with less players, check interesting information of IPL 2018
 

#IPL2018: नीलामी में चेन्नई ने जमकर पैसे बचाए तो कोलकाता ने पूरे लुटाए

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 28 January 2018, 18:02 IST

बेंगलुरु में चल रही इंडियन प्रीमियर लीग 2018 की नीलामी प्रक्रिया रविवार को संपन्न हो गई. शनिवार से शुरू हुई दो दिवसीय बोली प्रक्रिया के दौरान कुल 169 खिलाड़ियों की नीलामी हुई और इन्हें खरीदने के लिए कुल आठ टीमों ने जबर्दस्त 4 अरब, 31 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च किए.

IPL2018 की नीलामी खत्म होने के बाद पूरी तस्वीर साफ हो चुकी है. लेकिन इसके साथ ही टीमों से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े भी सामने आ गए हैं. इन आंकड़ों को देखकर हैरानी भी हो सकती है. जैसे कुल आठ टीमों में सबसे ज्यादा पैसे बचाने वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स बनकर सामने आई.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपनी टीम के कुल 25 खिलाड़ी चुन लिए हैं, जिनमें आठ विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स ने पूरी टीम (अधिकतम 25 खिलाड़ी) जुटाने के लिए न्यूनतम खर्च करने लायक रकम 60 करोड़ रुपये में 6 करोड़ 50 लाख रुपये बचा लिए.

वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में केवल 19 खिलाड़ी ही जुटाए हैं और इसके लिए फ्रेंचाइजी ने पूरी 60 करोड़ रुपये की रकम लुटा दी. यानी खर्च करने के मामले में कोलकाता नाइट राइडर्स सबसे दिलदार साबित हुआ. टीम ने अपने स्क्वैड में सात विदेशी खिलाड़ी भी शामिल किए हैं.

अगर बात करें सबसे कम बचाने वाली टीमों की तो कोलकाता के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने 21 खिलाड़ियों को खरीदने के बाद केवल 10 लाख रुपये ही बचाए हैं. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 24 खिलाड़ी खरीद कर कुल फंड में से 15 लाख बचा रखे हैं. इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस हैं जिन्होंने अपनी अधिकतम 25 खिलाड़ियों की स्क्वैड पूरी कर ली है और इनके पास 65-65 लाख बचे हुए हैं.

फिर नंबर आता है दिल्ली डेयरडेविल्स का जिसके पास 25 खिलाड़ी लेने के बाद 1 करोड़ 60 लाख का फंड बचा हुआ है. तो राजस्थान रॉयल्स के पास 23 खिलाड़ी जोड़ने के बाद 1 करोड़ 65 लाख का फंड बचा हुआ है.

टॉप बोली में यह तीन टीमें नहीं

अगर बात करें टॉप खरीदारी करने वाली टीमों की तो भी कुल आठ में से तीन टीमों ने समझदारी से बोली लगाई है और ज्यादा रकम खर्च नहीं की. जहां इस बार राजस्थान रॉयल्स ने आक्रामक बोली लगाते हुए ऑल राउंडर बेंजामिन स्टोक्स (12.50 करोड़) और गेंदबाद जयदेव उनादकट (11.50 करोड़) को सर्वाधिक रकम देकर खरीदा. सर्वाधिक बोली लगाने वालों में तीसरे और चौथे स्थान पर 11 करोड़ की बोली के साथ सनराइजर्स हैदराबाद ने मनीष पांडेय और किंग्स इलेवन पंजाब ने केएल राहुल को खरीदा.

पांचवें और छठे पायदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने क्रमशः 9.60 करोड़ देकर क्रिस लिन और 9.40 करोड़ देकर मिशेल स्टार्क पर दांव लगाया. सातवें और आठवें स्थान के लिए कुल 9-9 करोड़ की बोली लगाकर दिल्ली डेयरडेविल्स ने ग्लेन मैक्सवेल और सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान अरमान को टीम में शामिल किया.

लेकिन टॉप आठ खिलाड़ियों के खरीदारों में चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम नहीं रहा. यानी इन तीनों टीमों ने ज्यादा पैसे देने में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाई.

First published: 28 January 2018, 17:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी