Home » क्रिकेट » Irfan Pathan only Wicketkeeper who took Hattrick in Pakistan in First Over
 

Video: पठान की लहराती गेंदों ने पाकिस्तानी दिग्गजों को कर दिया था सन्न, पहले ओवर में हैट्रिक ले रचा था इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2020, 18:53 IST

टीम इंडिया(Team India) के तेज गेंदबाज इरफान पठान(Irfan Pathan) ने 35 साल की उम्र में अपने करियर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर लिया है. इरफान पठान ने साल 2012 के बाद से ही टीम इंडिया के लिए कोई मुकाबला नहीं खेला था. इरफान पठान ने अपने करियर में ऐसे कई मुकाम हासिल किए हैं जिसका जिक्र किया जा सकता है. लेकिन पाकिस्तान(Pakistan) के खिलाफ साल 2006 में पाकिस्तान की धरती पर वो कारनामा किया था जो आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है.

पाकिस्तान की धरती पर मात्र एक गेंदबाज ही टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक(Irfan Pathan HatTrick) लेने में सफल हुआ है और वो गेंदबाज इरफान पठान है. यह इतिहास ही इतना सा नहीं है. उन्होंने इस मैच के पहले ओवर की तीनों गेंदों पर विकेट लेकर जो कीर्तिमान स्थापित किया था वो आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया है.

 

29 जनवरी 2006 को काराची में भारत और पाकिस्तान(India vs Pakistan Karachi Test) के बीच टेस्ट मुकाबला खेला जाना था. इस मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. मैच का पहला ओवर फेंकने की जिम्मेदारी सौरव गांगुली(Sourav Ganguly) ने इरफान पठान(Irfan Pathan) को दी. इरफान की शुरूआत की तीन गेंदों पर एक भी रन नहीं बना था. इरफान ने अगली तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए. इरफान ने मैच के पहले ओवर की चौथी गेंद पर सलामी बल्लेबाज सलमान बट्ट को शून्य के स्कोर पर राहुल द्रविड़ के हाथों कैच करवाकर पवेलियन की राह दिखाई. इसके अगली गेंद पर उन्होंने यूनुस खान को पगबाधा आउट किया. इरफान के पास इतिहास रचने का मौका था उन्होंने ओवर की आखिरी गेंद पर मो. यूसुफ को क्लीन बोल्ड कर इतिहास रच दिया.

इरफान पठान ने किया क्रिकेट के तीनों फार्मेट से संन्यास का ऐलान

First published: 4 January 2020, 18:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी