Home » क्रिकेट » jasprit bumrah team india young pacer always gets big player wickets in his debut matches on every formet
 

बुमराह डेब्यू मैच में करते हैं ये बड़ा कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2018, 14:51 IST

टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह के तौर पर ऐसा युवा तेज गेंदबाज मिला है, जिसके बास तेजी के साथ-2 स्विंग भी है. उसने अपने यॉर्करों से दुनिया के कई बल्लेबाजों की गिल्लियां उखाड़ी है. इसी वजह से विराट कोहली चाहते हैं कि वो हर क्रिकेट के हर अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेले.

जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया. विराट कोहली ने जसप्रीत को टेस्ट कैप पहनाई. जसप्रीत बुमराह ने इसके बाद अपनी गेंदबाजी से प्रभावित भी किया. भले ही बुमराह ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी में एक विकेट लिया हो पर उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी का बखूबी साथ दिया. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को उनकी गेंदो से खासी परेशानियां हुई.

बुमराह ने टीम इंडिया को ऐसे समय में सफलता दिलाई, जब टीम को सबसे ज्यादा इसकी ज़रूरत थी. साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स जब विकेट पर जम चुके थे और कप्तान फाफ डुप्लेसिस के साथ पारी को संभाल रहे थे. बुमराह ने डिविलियर्स का विकेट लेकर टीम इंडिया को बड़ा विकेट दिलाया. बुमरहा ने इसी के साथ टेस्ट में अपना पहला विकेट लिया.

गौरतलब है कि वो टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट मैच खेलने वाले 290 वें खिलाड़ी है. डिविलियर्स को आउट करने के साथ ही बुमराह ने डेब्यू मैचों में बड़े दिगग्जों को अपना शिकार बनाने का रिकॉर्ड कायम रखा. डिविलियर्स आउट होने से पहले 65 रन बनाए.

गौरतलब है कि बुमराह को टीम इंडिया की तरफ से तीनो फॉर्मेट में खेलने का मौका मिल गया है. 23 जनवरी, 2016 को बुमराह ने अपने वनडे डेब्यू मैच में स्टीव स्मिथ को पवेलियन की राह दिखाई. वहीं इसके तीन दिन बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज डेविड वार्नर को अपने T20 के डेब्यू मैच में पहला शिकार बनाया था.

वहीं बुमराह ने साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया था. उन्होंने विराट कोहली को आईपीएल के डेब्यू मैच में अपना पहला शिकार बनाया था. बुमराह ने अपने इंटरनेशल करियर में 31 वनडे मैचों में 56 और 32 T20 मैचों में 40 विकेट लिए हैं. बुमराह ने इस साल कोई फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला है. इसके बावजूद उन्हें टेस्ट टीम में जगह उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से मिली थी.

First published: 6 January 2018, 14:49 IST
 
अगली कहानी