Home » क्रिकेट » Jasprit Bumraha reached at No.3 position in ICC Test Rankings for Bowlers
 

बुमराह ने लगाई एक और 'हैट्रिक', हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 17:11 IST

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच कीसीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया है. बुमराह ने दूसरे मैच की पहली पारी में अपने करियर की पहली टेस्ट हैट्रिक भी लगाई. टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले बुमराह तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए है. वहीं आईसीसी ने तेज गेंदबाजों की ताजा रैंकिग जारी की है जिसमें भी बुमराह ने हैट्रिक लगाई है और वो सीधे सातवें पायदान से तीसरे पायदान पर पहुंच गए है. बुमराह के टेस्ट करियर की  सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

जसप्रीत बुमराह ने साल 2018 में टेस्ट मैच में अपना डेब्यू किया था औऱ उन्होंने अभी तक भारत के लिए 12 मुकाबले खेले है. लेकिन इन 12 मुकाबलों में ही उन्होंने काफी धमाकेदार प्रदर्शन किया है. बुमराह ने इन मुकाबलों में 62 विकेट अपने नाम किए है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में बुमराह टेस्ट मैचों में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 13 विकेट झटके है.


वेस्टइंडीज के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर बुमराह के टेस्ट मैचों की गेंदबाजी की रैंकिग में 835 रेटिंग पाइंट हो गए है. उनके आगे अब ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस है और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा है.

 

भले ही वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हो लेकिन उनके कप्तान जेसन होल्डर ने भारत के खिलाफ पूरी सीरीज में संघर्ष किया. जेसन होल्डर ने दूसरे मैच में 6 विकेट हासिल किए थे जबकि पहले मैच में उन्होंने 5 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी.

भारत के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने का ईनाम भी उन्हें मिला है. जेसन होल्डर के  814 अंक है और वो इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ संयुक्त रूप से चौथे पायदान पर आ गए है. जेसन होल्डर ने सात पायदान की छलांग लगाई है.

जेसन होल्डर अभी भी टेस्ट मुकाबले की ऑल राउंडर खिलाड़ी की सूची में पहले पायदन पर बने हुए है. वहीं उनके हमवतन केमार रोच को एक पायदान का फायदा मिली है और वो ऑल राउंडरों की सूची
में 14वें पायदान पर आ गए है. हालांकि गेंदबाजी की सूची में उन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है और वो 9वें पायदान पर आ गए है.

First published: 3 September 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी