Home » क्रिकेट » Jhulan Goswami became first woman cricketer to claim 200 odi wickets
 

ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनीं झूलन गोस्वामी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2018, 10:48 IST

टीम इंडिया महिला क्रिकेट टीम की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने वनडे के इतिहास एक नया मुकाम हासिल किया है. इस मुकाम को हासिल करने वाली झूलन महिला क्रिकेटर बन गई हैं. दरअसल, उन्होंने वनडे इंटरनेशन में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं. झूलन को 'चाकदह एक्सप्रेस' के नाम से भी जाना जाता है.

35 साल की झूलन गोस्वामी ने 166वें मैच में ये कारनामा कर इतिहास रचा है. झूलन ने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट कर अपना 200वां विकेट लेकर इतिहास रचा है. बता दें कि झूलन मई 2017 में महिला क्रिकेट की सबसे सफल गेंदबाज बनी थीं.

 

झूलन गोस्वामी ने सबसे सफल गेंदबाज बनने के लिए आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़ा था. झूलन ने साल 2002 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. डेब्यू के 5 साल बाद साल 2007 में उन्हें आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर भी चुना गया.

बता दें कि बुधवार को खेले गए इस मैच में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की ताबड़तोड 135 रन पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में साउथ अफ्रीका को 178 रन से करारी शिकस्त दी. इस मैच को जीतने के बाद टीम इंडिया ने आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही तीन मैचों की सिरीज में 2-0 विजयी बढ़त बना ली.

First published: 8 February 2018, 10:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी