Home » क्रिकेट » Joe Root breaks Marcus Trescothick's most 100s record From England Joe Root smashed 13 century and surpassed Trescothick
 

जो रूट ने बदल दिया इंग्लैंड क्रिकेट का इतिहास, इंडिया के खिलाफ शतक ठोक बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 15:33 IST

मंगलवार को इंग्लैंड के हेंडिंग्ले शहर के लीड्स मैदान पर बहुत कुछ घटा. यहां टीम इंडिया और इंग्लैंड की बीच तीन मैचों की वनडो सिरीज का आखिरी और सिरीज डिसाइडर मैच खेला गया. इस मैच में मेजबान इंग्लैंड ने 8 विकेट से बाजी मारी और सिरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

मेजबान इंग्लैंड की इस जीत में सबसे अहम योगदान नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए जो रूट ने दिया. जो रूट ने इस पारी में शानदार शतक लगाया. रूट ने 120 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. इसी के साथ जो रूट ने इंग्लैंड की ओर से इतिहास रच दिया.

दरअसल, जो रूट ने अपने करियर की 13वीं सेंचुरी ठोकी. इतना ही जो रूट ने अपने वनडे करियर के 4800 रन भी पूरे किए जो किसी भी इंग्लिश प्लेयर द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, 13वां शतक ठोक रूट ने 12 साल पुराना इतिहास पीछे छोड़ दिया.

ये भी पढ़ेंःटीम इंडिया को तगड़ा झटका, 2019 वर्ल्डकप से पहले संन्यास लेेंगे धोनी!

जो रूट इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रूट से पहले इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 12 शतक मार्कस ट्रेसकोटिक ने लगाए थे. ट्रेसकोटिक ने 123 मैचों में 12 शतक लगाए थे. वहीं, रूट ने ये कारनामा 116 मैचों में कर दिखाया है. 

इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर मौजूदा कप्तान इयोन मॉर्गन हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 शतक लगाए हैं. मॉर्गन इंग्लैंड के लिए अभी तक 185 मैच खेल चुके हैं. वहीं, अगर ट्रोसकोटिक की बात करें तो उन्होंने साल 2000-2006 तक क्रिकेट खेली है.

ये भी पढ़ेंः इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन सितारों को मिली जगह

जो रूट ने सबसे ज्यादा शतक लगाने का ये रिकॉर्ड 12 साल बाद ध्वस्त कर इंग्लैंड के लिए इतिहास रच दिया है. बता दें कि जो रूट के इसी शतक से इंग्लैंड ने इंडिया को सिरीज में 2-1 से हरा दिया है. वहीं, अब आगे इंडिया के लिए जो रूट को टेस्ट सिरीज में रोकने की चुनौती होगी.

First published: 18 July 2018, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी